अब इलायची चबाएं और हो जाएं दुबले
अब इलायची चबाएं और हो जाएं दुबले
Share:

इलायची एक ऐसी चीज़ है जो हर किसी के घर के किचन में मौजूद होती है। लेकिन एक रिसर्च से यह पता चल है की इलायची चबाने स वजन काम होता है।

आयुर्वेद के अनुसार कैसे कम करें वजन - आयुर्वेद के अनुसार हरी इलायची शरीर के अपच को बढ़ा कर आपके पाचन तंत्र को साफ, शरीर की सूजन को कम करने तथा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है। अगर आप हर वक्त इलायची नहीं चबा सकते तो आप इसको चाय में डाल कर उपयोग कर सकते हैं। रिसर्च के अनुसार अगर इलायची के पावडर का सेवन किया जाए तो, पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है। इसको नियमित रूप से लेने से शरीर पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ता।

शायद आपको न पता हो लेकिन पेट में गैस या शरीर में पानी की वजह से सूजन आने पर भी मोटापा बढ़ता है। अगर आपको इन चीज़ों की समस्‍या है तो आप अभी से ही इलायची का सेवन करना शुरु कर दीजिए। आप चाहे तो इसे अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते है आप इसे कॉफी या चाय में डाल कर पी सकते हैं। इलायची के दानों को पीस कर पावडर बना लें और उसे अपनी दूध, चाय या खाने में प्रयोग करें। इसके अलावा आप खाने के बाद एक इलायची चबा सकते हैं।

छोटे आकार का खाना खाने से मोटापा होता है कम

शौध: मोटे लोगो को होता है हार्ट अटैक का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -