छोटे आकार का खाना खाने से मोटापा होता है कम
छोटे आकार का खाना खाने से मोटापा होता है कम
Share:

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो जरा अपने खाने के तरीके पर ध्यान दें. जी, आप अपने खाने के तरीके को बदलकर बढ़ते वजन पर काबू कर सकते हैं. हाल ही में हुए एक शोध में इसका एक तरीका भी सुझाया गया है. इस शोध में सामने आया है कि जब खाने को छोटे-छोटे टुकड़ों में परोसा जाता है तो लोग खाना कम खाते हैं. यानी इससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इसलिए आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो अपने खाने को छोटे छोटे टुकड़ों में बांटकर खाना शुरू कर दीजिए.
 
हालांकि शोध में इसके पीछे की वजह साफ नहीं की गई है, लेकिन शोधकर्ता इसे आंखों के भ्रम से जोड़कर देखते हैं. उनका मानना है कि यह ठीक वैसा ही है जैसे कि एक चॉकलेट के कई टुकड़े कर देने पर वह ज्यादा लगने लगती है. 
 
इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 300 विद्यार्थियों में से कुछ को एक रोटी के चार टुकड़े व कुछ को एक पूरी रोटी खाने को दी थी. बीस मिनट बाद उनको भोजन दिया गया और उनसे कहा गया कि इसे वे जितना चाहें उतना खा सकते हैं. 

अध्ययन में यह पाया गया कि वे विद्यार्थी जिन्हें टुकड़ों में रोटी दी गई था उन्होंने कम रोटी खाई, और बाद में दिया गया भोजन भी कम लिया. चूहों पर किये गये एक अध्ययन में भी यही बात सामने आई.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -