एक्ने की समस्या में फायदेमंद है चर्वील की पत्तिया
एक्ने की समस्या में फायदेमंद है चर्वील की पत्तिया
Share:

भारतीय रसोई में हरी पत्तियों का खूब प्रयोग होता है. ये ना केवल हमारे खाने को खुशबूदार बनाते हैं, बल्कि उनका टेस्ट भी बढाते हैं. इसके अलावा ये हब्र्स कई तरह की बीमारियों से भी हमारी सुरक्षा करते हैं. तो आइए जानते हैं कि कौन से हर्ब से हमें क्या फायदा मिलता है.

रोजाना इस्तेमाल में अपने वाले ग्रीन हब्र्स हमारे कितने काम आते हैं आइये जानते हैं-

तेजपत्ता- तेजपत्ते का पेड गहरे हरे रंग का होता है और इसके पत्ते काफी बडे होते हैं. हम इसके सूखे पत्तों का इस्तेमाल अपने भोजन में करते हैं. इनका इस्तेमाल बिरयानी, सूप, सीफूड में फ्लेवर के लिए किया जाता है. तेज पत्तों को पानी में उबालने के बाद उस पानी में कपडे को भिगो कर छाती पर रखने से चैस्ट इन्फैक्शन, फ्लू, सर्दीजुकाम और टीबी में राहत मिलती है. चोट, मोच, सूजन, पीठदर्द आदि में तेजपत्तों के ऑयल से मसाज करने पर आराम मिलता है.

लैवेंडर-इसका पौधा छोटा होता है, जिसकी टहलियां लम्बी होती हैं. इसमें में छोटे-छोटे पर्पल कलर के फूल उगते हैं. उन्हें ही लैवेंडर कहा जाता है. लैवेंडर का प्रयोग चाय, कुकीज और मिठाइयो में किया जाता है. भूख में कमी, इनसोमनिया, सर्कुलेटरी डिसऑडर्र जैसी बीमारियों में लैवेंडर का इस्तेमाल फायदेमंद है. माइग्रेन और नींद से जुडी समस्याओं में प्राचीन काल से इसका प्रयोग होता आ रहा है.

चर्विल-यह आम हर्ब नहीं है, फिर भी इसका फ्लेवर बहुत बढिया और खाने में यह टेस्टी होता है. स्किन पर पफनैस को दूर करने, एक्ने और एग्जीमा के लिए यह फायदेमंद है. स्किन टोनर और फ्रैशनर के तौर पर भी इस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

किडनी की तकलीफ में करे पपीते का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -