जंक फ़ूड से बच्चों को बचाने का केंद्र सरकार का नया प्रयास
जंक फ़ूड से बच्चों को बचाने का केंद्र सरकार का नया प्रयास
Share:

जंक फ़ूड स्वस्थ के लिए हानिकारक है यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन फिर भी इससे दूर होना और अपने बच्चों को दूर रख पाना नामुमकिन सा होता है ऐसे में यह खबर उन परेंट्स के लिए है जो अपने बच्चो को जंक फ़ूड खाने की आदत से दूर करना चाहते है, क्योकि केंद्र सरकार ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्‍यान में रखते हुए कार्टून चैनलों पर आने वाले जंक फ़ूड और सॉफ्ट ड्रिंक के कुछ विज्ञापनों पर, प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. सरकार ने कार्टून चैनलों पर आने वाले जंक-फूड और सॉफ्ट ड्रिंक के विज्ञापनों को बैन करने की योजना बनाई है. देखिये ये रिपोर्ट...

बच्चों के स्वास्थ्य में आ रही लगातार गिरावट को देखते हुए जल्दी ही केंद्र सरकार टीवी पर चलने वाले जंक फ़ूड के विज्ञापनों पर परिबंध लगाने जा रही है. यह फैसला बच्चों के स्‍वास्‍थ्‍य को सहेजने और विज्ञापन देखकर जंक फूड की ओर बढ़ते कदमों को रोकने के लिए लिया गया है और इस दिशा में उठाया गया यह कदम कारगर साबित होने की संभावना है. हालांकि सरकार ने अन्‍य चैनलों पर इन दोनों विज्ञापनों पर पाबंदी लगाने को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की है.

कोका कोला, नेस्ले सहित अन्‍य 9 कंपनियों को सूचना प्रसारण मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं कि कार्टून चैनलों पर जंक फूड या कोक जैसे पेय पदार्थों के विज्ञापन न दिखाएं. केन्द्रीय मंत्री राजवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि विज्ञापन देखने के कारण बच्‍चों और किशोरों में जंक फूड खाने की गलत आदत पड़ रही है. वहीं टीवी देखने के दौरान बच्‍चे ज्‍यादा मात्रा में कई ऐसे जंक फूड खा जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह है. ऐसे में इस फैसले से बच्चों को जंक फूड से बचाने की कोशिश की जा रही है.

वहीँ राजवर्धन सिंह राठौर का कहना है कि भ्रामक विज्ञापनों के प्रसारण के संबंध में भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (FSSI) ने 11 सदस्यीय समिति का गठन किया था, जिसने अपनी रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंप दी है और अब केंद्र सरकार उस पर अमल कर रही है.

राजयवर्धन राठौड़ ने किया जयपुर महाखेल-2018 का आगाज

पीएम मोदी के सम्बोधन से राष्ट्रीय युवा महोत्सव का शुभारम्भ आज

वर्किंग विमेंस के लिए कुछ खास हेल्थ टिप्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -