इस देश ने गलती से बना लिया ऐसा फार्मूला कि वैज्ञानिक हो जायेंगे अमर
इस देश ने गलती से बना लिया ऐसा फार्मूला कि वैज्ञानिक हो जायेंगे अमर
Share:

वैज्ञानिक अक्सर नई खोज करने के लिए एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं जिनका परिणाम उन्हें खुद पता नहीं होता है. ऐसा ही कुछ कनाडा के वैज्ञानिकों के साथ ऐसा ही हुआ है. उन्होंने गलती से कैंसर को खत्म करने वाले एक जूस का पता कर लिया है, जिससे दो दिनों में कैंसर खत्म हो जाता है. अच्छी बात यह है कि इसका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं है. 

दरअसल यह अनोखी खोज कनाडा के विंडसर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने की है. वैज्ञानिक साल 2009 से कैंसर के विरूद्ध डैंडेलियन (dandelion) के प्रभावों की जांच कर रहे थे इसी दौरान वैज्ञानिकों के एक समूह ने पाया कि एक प्रभावी जड़ी बूटी है, जो महज दो दिनों में बिना साइड-इफेक्ट के कैंसर को खत्म कर सकती है.

जब यह प्रोजेक्ट शुरू हुआ, तो एक ऑन्कोलॉजिस्ट (कैंसर रोग विशेषज्ञ) ने डैंडेलियन रूट टी और कैंसर के कम जोखिम के बीच संबंध पाया. पामेला ओवदजे विश्वविद्यालय के एक डॉक्टरेट कैंडिडेट हैं. उन्होंने इस रूट टी के फायदे के बारे में पता किया. उन्होंने बताया कि हमारे साथ काम करने वाले एक ऑन्कोलॉजिस्ट ने हमें बताया था कि डैंडेलियन रूट टी पीने वाले एक मरीज की हालत में अविश्वसनीय सुधार हुआ है. हमने तुरंत इस चाय की जांच करना शुरू किया। हम दूसरे रोगियों पर भी इसके असर को देखना चाहते थे.

हालांकि, शुरू में हमें इस बात पर संदेह था कि यह कारगर होगी क्योंकि डैंडेलियन हर जगह पाया जाता है. अगर इसमें ऐसी कोई अच्छाई थी, तो यह बात लोगों को पहले ही पता चल गई होती. हमने इस परियोजना को शुरू किया, हम डैंडेलियन रूट के निचोड़ को निकालने में सक्षम थे और प्रयोगशाला में कई प्रकार के मानव कैंसर पर इसका इस्तेमाल किया। प्रयोगशाला में हमने ल्यूकेमिया सेल्स, कोलन कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर और क्रोनिक मायलोमोनोसायटिक ल्यूकेमिया में इसका प्रभाव देखा.

हमने पाया कि स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना यह जड़ कैंसर की कोशिकाओं पर काफी असरदार थी. इसके अलावा चूहों में प्रत्यारोपित की गई मानव कैंसर की कोशिकाओं में इसके प्रभाव को मान्यता मिली. उन्होंने बताया कि डैंडेलियन की जड़ किसी भी तरह से स्वस्थ कोशिकाओं को हानि पहुंचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को आत्महत्या करने के लिए प्रेरित करती है. यद्यपि यह शोध अभी भी शुरुआती चरणों में है। मगर, कैंसर के भविष्य में उपचार के लिए यह एक आधार हो सकता है.

इधर लड़की से ब्रेकअप हुआ और उधर खुल गई करोड़ों रूपये की लॉटरी

सीएम योगी का दीवाना,पढ़ता है योगी चालीसा, करता है पूजा

मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया से ऊँचा होगा यह मंदिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -