मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया से ऊँचा होगा यह मंदिर
मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया से ऊँचा होगा यह मंदिर
Share:

भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी का मुंबई स्थित घर एंटीलिया दुनिया के सभी अरबपतियों में सबसे महंगा और सबसे ऊँचा निजी निवास है पर देश में जल्द ही इस घर से भी ऊँचा एक मंदिर बनने जा रहा है. एंटीलिया से 14 हजार किमी दूर वृंदावन में वर्ल्ड का सबसे ऊंचा मंदिर बन रहा है. यह मंदिर एंटीलिया को हाइट के मामले में टक्कर देने की तैयारी कर रहा है. चंद्रोदय को वर्ल्ड का सबसे ऊंचा मंदिर बनाने की तैयारी में जुटे आयोजक चंदा इकट्ठा करने में लगे हैं. 

मंदिर की वेबसाइट के मुताबिक मंदिर श्रद्धालुओं से सीमेंट से लेकर स्टील तक की स्पॉन्सरशिप डोनेट करने की अपील कर रहा है. इस्कॉन फाउंडेशन इस मंदिर का निर्माण करवा रहा है. उनका दावा है कि चंद्रोदय मंदिर 700 फीट ऊंचा होगा, मुकेश अंबानी के एंटीलिया से भी ऊंचा. यही नहीं, इसकी नींव कुतुब मीनार की लंबाई से भी गहरी है.


यह मंदिर सहिष्‍णुता, धार्मिक सद्भाव, आधुनिकता, कला, इतिहास और संस्‍कृति को समेटे है. चंद्रोदय मंदिर मुकेश अंबानी के एंटीलिया से भी ऊंचा और सुविधाओं वाला बन रहा है.  हालांकि यह मंदिर अभी अंडर-कंस्ट्रक्शन है, लेकिन होली पर हर साल यहां सत्‍संग होता है. चंद्रोदय मंदिर के प्रोजेक्‍ट डायरेक्‍टर सुबयक्‍ता नरसिंम्‍हा दास ने मंदिर से जुड़े रोचक फैक्‍ट्स शेयर किए.  मंदिर की ऊंचाई 210 मीटर (70 मंजिल) होगी जबकि मुकेश अंबानी का एंटीलिया 27 मंजिल का है. चंद्रोदय मंदिर परिसर में 50 एकड़ जमीन पर कई हेलीपैड बनेंगे. 

पूरे मंदिर परिसर की क्षमता व्‍यस्‍त समय में पांच लाख लोगों की होगी और पूरी बिल्डिंग में 511 पिलर होंगे. इन पर पूरी बिल्डिंग का वजन 5 लाख टन होगा जबकि ये पिलर नौ लाख टन वजन सह सकता है. टॉप फ्लोर पर व्‍यूइंग गैलरी होगी, यहां पर टेलिस्‍कोप लगा होगा. इससे जन्‍मस्‍थान, गोवर्धन पर्वत आदि ब्रज के धार्मिक स्‍थल देख सकेंगे. निर्माण कार्य में सभी धर्म के लोगों की बराबर भागिदारी है. इसके लीड आर्किटेक्‍ट सिख धर्म से जुड़े जेजे सिंह हैं जबकि अमेरिकन कंपनी के स्‍ट्रक्‍चलर आर्किटेक्‍ट मुस्लिम हैं और लिफ्ट डिजाइन करने वाले ईसाई हैं.

200 साल में पहली बार मंदिर का आर्किटेक बदला हुआ दिखेगा. इतनी अवधि में अभी तक मंदिर आधुनिक तरीके से नहीं बनाया गया है. चंद्रोदय मंदिर के मुख्‍य भवन के निर्माण में पांच सौ करोड़ रुपए खर्च होंगे. 150 करोड़ रुपए के अंडरग्राउंड पार्किंग बनेंगे और सड़क निर्माण में 50 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

किम से बड़े बट चाहती है उनकी यह फैन, खर्चे 3 करोड़

जब बच्चों ने उत्तर पुस्तिका में दिये अनोखे जवाब, पढ़कर दंग रह गए शिक्षक

सावधान, इसे छूने से मिनटों में आपकी जान चली जाएगी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -