मुंबई में स्कूटर के लिए लांच हुई सीएनजी किट!
मुंबई में स्कूटर के लिए लांच हुई सीएनजी किट!
Share:

हाल ही में मुंबई में बढ़ते प्रदुषण को रोकने के लिए एक सरहनीय कदम उठाया गया है. जिसके चलते पदूषण को काम करने में काफी मदद मिलने वाली है. आपको बता दें कि मुंबई में पिछले दिनों महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने स्कूटर के लिए सीएनजी किट लांच कि है. यह कदम प्रदूषण को काम करने और वाहनों की ड्राइविंग लागत को काम करने के लिए किया गया है.

दोपहियां वाहनों के लिए सीएनजी किट में दो 1.2 किलोग्राम के सिलिंडर होते है. जो वहां को 120 से 130 किमी प्रति किलोग्राम के हिसाब से चलने में मदद करते है. आपको बता दें कि पेट्रोल कि तुलना में सीएनजी सिलिंडर किट 60 डॉलर प्रति किलोमीटर की अनुमानित चलने की लागत के साथ अपेक्षाकृत सस्ता और किफायती होने की सम्भावना है.

प्रारम्भिक चरण में स्कूटर को लोवाटो द्वारा सीएनजी सिलिंडर के साथ पुनःप्रोपित किया जायेगा. आपको बता दें कि वर्तमान में दो सीएनजी किट निर्माताओं में लोवाटो और आईटीयूके में एआरएआई और आईसीटी से आवश्यक अनुमोदन में है. लोवेटो को भारत में विभिन्न OEMs से 18 स्कूटर मॉडल को मंजूरी मिल गई है. जिससे ये कयास लगाए जा रहे है कि आने वाले समय में सभी स्कूटर सीएनजी से चलते नज़र आएंगे.

वहीं एमजीएल ने इसका मोबाइल एप्प भी लांच किया है जो एंड्रॉइड फ़ोन पर डाउनलोड किया जा सकता है , इस एप से निकटतम सीएनजी का आसानी से पता लगाया जा सकता है.

सलमान खान आज लांच कर रहे है ये ई साइकिल!

इंडिया की ये 5 स्कूटर देती है सबसे ज्यादा माइलेज!

पेट्रोल-डीजल से नहीं बल्कि अब प्राकृतिक गैस से चलेगी ऑडी!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -