सीबीआई ने दीपक कोचर के खिलाफ जाँच शुरू की
सीबीआई ने दीपक कोचर के खिलाफ जाँच शुरू की
Share:

नई दिल्ली : वीडियोकॉन समूह को दिए गए एक ऋण मामले में दीपक कोचर और उनके परिवार के सदस्यों के भी कथित रूप से शामिल होने के मामले की खबरें सामने आने के बाद सीबीआई ने इस मामले की जाँच शुरू कर दी है.

उल्लेखनीय है कि यह मामला इसलिए सुर्ख़ियों में आया, क्योंकि ICICI बैंक और वीडियोकॉन ग्रुप के निवेशक अरविंद गुप्ता ने चंदा कोचर पर आरोप लगाया था कि कोचर ने वीडियोकोन को कुल 4000 करोड़ रुपए के दो ऋण मंजूर करने के बदले में गलत तरीके से निजी लाभ लिया.इस बारे में रजिस्ट्रार ऑफ कम्पनीज में दर्ज जानकारी कहती है कि ICICI बैंक चीफ चंदा कोचर के पति दीपक कोचर ने धूत के साथ मिलकर दिसंबर 2008 में न्यू पॉवर रीन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड (एनआरपीएल ) के नाम से साझा कंपनी बनाई. एनआरपीएल में धूत, उनके परिवार के सदस्यों और करीबियों के 50 फीसदी शेयर थे.बाकी शेयर चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और पैसेफिक कैपिटल के नाम थे.

इस बारे में शिकायतकर्ता अरविन्द गुप्ता दीपक कोचर और धूत ने साझा उपक्रम बनाने और फिर धूत ने द्वारा उसे छोड़ने पर सवाल उठाया है. उन्होंने यह जानने की भी जरूरत बताई है कि मारिशियन कंपनी (डीएच रीन्यूएबल्स) के पीछे असल में कौन लोग हैं. शक का कारण एनपीएल को उसी समय बड़ी मात्रा में विदेशी फंड मिलना है.बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने करीब 4000 करोड़ रुपए ऋण के तौर पर वीडियोकोन ग्रुप को 2010 से 2012 के बीच दिए और डीएच रीन्यूएबल्स ने 325 करोड़ और 66 करोड़ रुपए एनआरपीएल में डाले. आईसीआईसीआई बैंक ने 3250 करोड़ 5 वीडियोकॉन कंपनियों को अप्रैल 2012 में दिए. इसके बाद केमेन आईलैंड्स की एक शैल कंपनी को 660 करोड़ रुपए का ऋण दिया.आईसीआईसीआई बैंक के विवादों में घिरने पर सेबी ने भी इस मामले को देखना शुरू कर दिया है. वैसे आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने अपनी एमडी और सीईओ चंदा कोचर पर भरोसा करते हुए उन्हें क्लीन चिट दी थी.

यह भी देखें

आईसीआईसीआई ने चंदा कोचर का फिर किया बचाव

मत्स्य पालन की आड़ में 445 करोड़ रुपये का नया बैंक घोटाला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -