द्विभाषी बच्चे जल्द सीखते हैं नई भाषा
द्विभाषी बच्चे जल्द सीखते हैं नई भाषा
Share:

वाशिंगटन : शायद आप इस बात पर यकीन नहीं करें, लेकिन शोधकर्ताओं  के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है, कि द्विभाषी बच्चे नई भाषा जल्द सीखते हैं. बता दें कि अध्ययन में एक व दो भाषा जानने वाले बच्चों को शामिल कर उनके मस्तिष्क का अध्ययन किया गया था.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका की जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल टी ओलमन के अनुसार अध्ययन में नई भाषा सीखने के दौरान दो भाषा जानने वाले बच्चों का मस्तिष्क एक भाषा जानने वाले बच्चों के मस्तिष्क की तुलना से ज्यादा विश्वसनीय दिखा. अध्ययन में अमेरिका के उन 13 कॉलेज के छात्रों को शामिल किया, जिनके अभिभावक मंदारिन बोलते थे और उन्होंने कम उम्र में ही अंग्रेजी और मंदारिन दोनों का ज्ञान प्राप्त कर लिया था.इनकी तुलना उन 16 कॉलेज के छात्रों से की गई, जो केवल धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलते थे.

बता दें कि शोधकर्ताओं ने अंग्रेजी और मंडारिन भाषा जानने वालों को इसलिए चुना, क्योंकि दोनों भाषाओं की शैली एक-दूसरे से बिल्कुल अलग है. दोनों समूहों को ब्रोकैनटो-2 सीखने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया. बाद के विभिन्न चरणों में शोधकर्ताओं ने अभ्यर्थियों के मस्तिष्क के पैटर्न की जांच ईईजी से की गई. जब मस्तिष्क की सक्रिय तरंगों की जांच की गई, तो द्विभाषी बच्चों के मस्तिष्क में एक विशेष तरंग का पैटर्न देखा गया. यह पी-600 के नाम से पहचाना जाता है. बाद में लैंगग्विज एंड कॉग्निशन जर्नल में इसके परिणामों को प्रकाशित किया गया.

यह भी देखें

अभी उत्तर कोरिया से बात करना उपयुक्त नहीं - अमेरिका

इन तीन हैकर्स से खौफ खाती थी दुनिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -