चुकंदर के फायदे
चुकंदर के फायदे
Share:

दादी-नानी के बेजोड़ नुस्खों में बरसों से शामिल चुकंदर ना सिर्फ आपको सेहतमंद रखता है बल्कि आपकी ब्यूटी में भी चार-चांद लगाता हैं क्योंकि इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है और ब्लड प्यूरीफाई होता है।

• आयरन की प्रचुरता के कारण ये लाल रक्त कोशिकाओं को सक्रिय कर उनकी पुर्नरचना करता है इसलिए इसका सेवन एनीमिया के उपचार में विशेष रूप से उपयोगी होता है।

• चुकंदर को डाइट में शामिल करने से विटामिन ए, बी व सी की पूर्ति भी होती है। चुकंदर का जूस सब्जियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है जो पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में लाभप्रद होता है।

• चुकंदर की हरी पत्तियों का सेवन भी बेहद लाभदायी है। इन पत्तियों में कंद की तुलना में तीन गुना लौह तत्व अधिक होता है। पत्तियों में विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

• चुकंदर में पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम व रेशे की पर्याप्त मात्रा होती है। पाचन योग्य शर्करा की उपस्थिति के कारण चुकंदर का सेवन ऊर्जा भी प्रदान करता है।

• ऐसा समझा जाता है कि चुकंदर का गहरा लाल रंग इसमें लौह तत्व की प्रचुरता के कारण है, बल्कि सच यह है कि चुकंदर का गहरा लाल रंग इसमें पाए जाने वाले एक रंगकण (बीटा सायनिन) के कारण होता है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के कारण ये रंगकण स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं।

• एक शोध में यह पता चला है कि चुकंदर के जूस में कैंसर रोधी तत्व होते हैं, जो कैंसर से शरीर का बचाव करते हैं।

• चुकंदर में अच्छी मात्रा में आयरन, विटामिन और खनिज होते हैं जो खून को बढ़ाते हैं। इससे ब्लड प्यूरीफाई होता है। चुकंदर का जूस रोज पीने वालों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।

• जिमिंग करने वालों के लिए चुकंदर का जूस बहुत फायदेमंद है। इसको पीने से शरीर में एनर्जी बढ़ती है और थकान दूर होती है।

तनाव दूर करने में मददगार है ये तरीके

महिलाओ के लिए ज़रूरी है हर मौसम में ज़्यादा पानी पीना

ये है खाने के बाद तुरंत पानी पीने के नुक्सान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -