वजन को कम करते है केले के छिलके
वजन को कम करते है केले के छिलके
Share:

लोग अक्सर केला खाने के बाद उसके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते है. पर क्या आपको पता है की जिन छिलको आप बेकार समझ कर फेंक देते है उन्ही छिलको के इस्तेमाल से आप अपने वजन को कम कर सकते है. केले के छिलके में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को भारी मात्रा में न्यूट्रियंट्स देने का साथ-साथ आपके बढ़ते वजन पर भी लगाम लगा सकते है.

1-केले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने का काम करता है. इसके अलावा केले में विटामिन जैसे बी-6 और बी-12 के साथ साथ भरपूर मात्रा में मिनरल्स, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी मौजूद होते है.

2-केले के छिलकों में काफी मात्रा में विटामिन-A पाया जाता है, जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ इंफेक्शन से लड़ने में भी मददगार होता है. इसके अलावा केले के छिलके में लुटीन नामक एक पदार्थ पाया जाता है जो आंखों का मोतियाबिंद की बीमारी से भी बचाव करता है. इसके अलावा केले के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंटस की भरपूर मात्रा होने के साथ साथ विटामिन-बी, ख़ासतौर से विटामिन-बी-6 की मात्रा ज्यादा होती है.

4-केले के छिलके में भरपूर मात्रा में ना घुलने वाले भी कई फाइबर मौजूद होते हैं, जो हमारी पाचन क्रिया के कार्य को धीमा करके शरीर से कॉलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

5-केले के छिलको में भरपूर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते है जो ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मदद करते है.

पेट की समस्याओ को दूर करता है दही और केला

इन तरीको से दूर करे अपने गले का मोटापा

हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है घी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -