पंजाब की मिट्टी में रचा-बसा त्यौहार, बैसाखी
पंजाब की मिट्टी में रचा-बसा त्यौहार, बैसाखी
Share:

वैसाखी ,गुरू अमर दास द्वारा चुने गए तीन हिंदू त्योहारों में से एक है, जिन्हें सिख समुदाय द्वारा मनाया जाता है. प्रत्येक सिख वैसाखी त्योहार को सिख आदेश के जन्म का स्मरण के रूप में मनाता है, जो नौवे गुरु तेग बहादुर के बाद शुरू हुआ, जब उन्होंने धार्मिक स्वतंत्रता के लिए खड़े होकर इस्लाम में धर्मपरिवर्तन के लिए इनकार कर दिया था, तब बाद में मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश के तहत उनका शिरच्छेद कर दिया गया था.  गुरु की शहीदी ने सिख धर्म के दसवें और अंतिम गुरु के राज्याभिषेक और खालसा के संत-सिपाही समूह का गठन किया, यह दोनों कार्य वैसाखी के दिन पर हुए थे.

वैसाखी परंपरागत रूप से सिख नव वर्ष रहा है. खालसा संवत के अनुसार, खालसा कैलेंडर का निर्माण खलसा -1 वैसाख 1756 विक्रमी (30 मार्च 1699) के दिन से शुरू होता है, यह पूरे पंजाब क्षेत्र में मनाया जाता है. सिख समुदाय नगर कीर्तन नामक जुलूस का आयोजन करते हैं. पांच खल्सा इसका नेतृत्व करते हैं, जो पंज-प्यारे के पहनावे में होते है और सड़कों पर जुलूस निकालते है.

वैसाखी पंजाब के लोगों के लिए फसल कटाई का त्योहार है, पंजाब में, वैसाखी रबी फसल के पकने का प्रतीक है, यह दिन किसानों द्वारा एक धन्यवाद दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिससे किसान, प्रचुर मात्रा में उपजी फसल के लिए ईश्वर का धन्यवाद करते हैं और भविष्य की समृद्धि के लिए भी प्रार्थना करते हैं. 20 वीं शताब्दी के शुरुआत में वैसाखी सिखों और हिंदुओं के लिए एक पवित्र दिन था और पंजाब के सभी सभी मुस्लिमों और गैर-मुस्लिमों,ईसाइयों सहित, के लिए एक धर्मनिरपेक्ष त्योहार था. लेकिन आधुनिक समय में भी ईसाई, सिखों और हिंदुओं के साथ-साथ वैसाखी समारोह मानाने में कमी आई है. 

बैसाखी की शुभकामनाएं

पहली बार जा रहे वैष्णों देवी, तो इन बातों का जान लेना बहुत जरूरी है

वैशाख माह में इन त्योहारों का होने वाला है आगमन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -