B'DAY SPL : आज़ादी के दिन सारी रात सड़को पर नाची थी जोहरा सहगल
B'DAY SPL : आज़ादी के दिन सारी रात सड़को पर नाची थी जोहरा सहगल
Share:

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री जोहरा सहगल का आज जन्मदिन है. उनका जन्म 27 अप्रैल 1912 को उत्तर प्रदेश में सुन्नी मुस्लिम परिवार में हुआ था. ज़ोहरा सहगल का असली नाम साहिबज़ादी ज़ोहरा बेगम मुमताज़ उल्लाह खान था. जन्मदिन के इस ख़ास मौके पर आज हम आपको बताने जा रहे है ज़ोहरा सहगल से जुड़े कुछ अनसुने किस्से जिन्हे आप शायद ही जानते होंगे.

बता दे कि ज़ोहरा हिंदी सिनेमा की एक ऐसी अदाकारा है जिन्होंने 60 साल से अधिक अभिनय जिया है. ज़ोहरा को विशेष रूप से ‘भाजी ऑन द बीच’ (1992), ‘हम दिल दे चुके सनम’ (1999), ‘द करटसेन्स ऑफ बॉमबे’ (1982) ‘बेंड इट लाइक बेकहम’ (2002), ‘दिल से'(1998) और ‘चीनी कम’(2007) जैसी सुरपहिट फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए जाना जाता है. शायद ही कोई जानता होगा कि जब आजादी का जुलुस निकला था तब जोहरा सारी रात सड़कों पर जुलूस के साथ नाचती रहीं, उस समय फिल्मकार ख्वाजा अहमद अब्बास ने उन्हें भारत की 'इसाडोरा डंकन' कहा था.

बता दे कि जोहरा ने इन्दौर के रुढ़िवादी हिन्दू परिवार के युवक कामेश्वर से शादी की थी. वह उनसे आठ साल छोटे थे. ऐसा कहा जाता है कि दोनों परिवार शादी के लिए राजी नहीं थे. बाउजूद इसके ज़ोहरा और कामेश्वर शादी के बंधन में बंध गए. ज़ोहरा सहगल को 1998 में पद्मश्री, 2002 में पद्मभूषण और 2010 में पद्म विभूषण के अतिरिक्त्त संगीत नाटक अकादमी सम्मान और राष्ट्रीय कालिदास सम्मान मिले है.

ये भी पढ़े

पत्नी को छोड़ दस साल तक गर्लफ्रेंड के साथ लिव-इन में रहे थे फिरोज खान

इस मर्डर मिस्ट्री पर आधारित होगी फिल्म 'तलवार 2'

स्टेज शो के दौरान लोगों ने की इस एक्ट्रेस के कपड़ें फाड़ने की कोशिश

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -