फोर्ब्स की सबसे अमीर शतक सूची में दो भारतीय शामिल
फोर्ब्स की सबसे अमीर शतक सूची में दो भारतीय शामिल
Share:

न्यूयार्क - यह हमारे लिए गर्व का विषय हो सकता है कि हाल ही में फ़ोर्ब्स ने प्रौद्योगिकी (टैक्नालॉजी ) क्षेत्र के 100 सबसे अमीर लोगों की जो सूची जारी की है उनमें भारत के विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नाडार भारत के मात्र दो अरबपति हैं जो इस सूची में शामिल किये गए हैं. सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन दोनों भारतीयों ने गूगल प्रमुख एरिख श्मिट और उबर के मुख्य कार्यकारी ट्रैविस कैलानिक से पहले शीर्ष 20 उद्योगपतियों में जगह बनाई है.

फ़ोर्ब्स की प्रौद्योगिक क्षेत्र के इन सौ सबसे अमीर उद्योगपतियों की सूची में टॉप पर माइक्रोसाफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स हैं जिनके पास अनुमानित संपत्ति 78 अरब डॉलर है.जबकि दूसरे स्थान पर सबसे अमीर व्यक्ति आमेजन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी जेफ बेजोस रहे जो इस साल की सूची में सबसे अधिक लाभ दर्ज करने वाले उद्योगपति रहे. इनके पास 66.2 अरब डालर की संपत्ति है जो पिछले साल के मुकाबले 18.4 अरब डालर अधिक है. फेसबुक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी मार्क जुकरबर्ग कंपनी के शेयरों में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

इस सूची में प्रेमजी का स्थान 13वां है जिनका निवल मूल्य 16 अरब डॉलर है और नाडार 11.6 अरब डालर के निवल मूल्य के साथ 17वें स्थान पर रहे. दो भारतीय अमेरिकी प्रौद्योगिकी सम्राट-सिंफनी टेक्नोलाजी समूह के मुख्य कार्यकारी रोमेश वाधवानी और सूचना प्रौद्योगिकी परामर्शक और आउटसोर्सिंग कंपनी सिंटेल के संस्थापक भरत देसाई और उनकी पत्नी नीरजा सेठी भी इस सूची में हैं.

फ़ोर्ब्स ने कहा कि तीसरी सबसे बड़ी आउटसोर्सिंग कंपनी, विप्रो के प्रमुख प्रेमजी पिछले साल अधिग्रहण की प्रक्रिया में रहे ताकि वृद्धि को प्रोत्साहित किया जा सके। प्रेमजी के पुत्र रिशद जो निदेशक मंडल में हैं और रणनीति प्रमुख हैं, वह विप्रो के 10 करोड़ डॉलर के उद्यम पूंजी कोष की भी निगरानी करते हैं. फोर्ब्स ने कहा कि नाडार एचसीएल के सह-संस्थापक हैं. कंपनी अमेरिका में सूचीबद्ध होने पर विचार कर रही है. नाडार की एक इकाई एचसीएल टेलेंट केयर है जो कौशल विकास कंपनी और नए स्नातकों को प्रशिक्षण प्रदान करती है. उनका ताजा उद्यम है 50 करोड़ का कोष जो स्टार्टअप एवं अमेरिकी स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश करता है.वाधवानी तीन अरब डॉलर के निवल मूल्य के साथ 67वें स्थान पर हैं.

फोर्ब्स ने कहा कि शेयर बाजार के लिए उतार-चढ़ाव भरा वर्ष होने के बावजूद प्रौद्योगिकी क्षेत्र के अरबपतियों के लिए यह अच्छा समय रहा बता दें कि फ़ोर्ब्स की इस प्रमुख सूची में सिर्फ पांच महिलाएं हैं जिनमें जू कुनफेइ 33वें स्थान पर रहीं. वह लेंस प्रौद्योगिकी के आईपीओ के बाद 2015 में अरबपति बनीं और उनका निवल मूल्य 6.4 अरब डॉलर रहा.

फंसे कर्ज के कारण यूको बैंक को हुआ 441 करोड़ का..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -