थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह का अहम् कश्मीरी दौरा,  अपने सिक्योरिटी-ग्रिड में बदलाव कर सकती है सेना
थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह का अहम् कश्मीरी दौरा, अपने सिक्योरिटी-ग्रिड में बदलाव कर सकती है सेना
Share:

नई दिल्ली: कल थलसेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह कश्मीर के हालात पर काबू करने के लिए कश्मीर के दौरे पर पहुंचे. आज के इस अहम् दौरे के बाद माना जा रहा है की कश्मीर में सेना अपने सिक्योरिटी-ग्रिड में बदलाव कर और अधिक सैनिकों की तैनाती बढ़ाने पर विचार कर रही है. इससे पहले दो दिन पहले ही थलसेना प्रमुख ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से राजधानी दिल्ली में मुलाकात की थी. मुलाकात में कश्मीर के हालत को काबू करने पर जोर दिया गया था.

जिसके बाद जनरल दलबीर सिंह आज सुबह श्रीनगर पहुंचे. वहां पर उन्होनें राज्यपाल और सेना की उत्तरी कमान के मुखिया और श्रीनगर स्थित 15वी कोर के जीओसी से मुलाकात की. श्रीनगर के बाद थलसेनाध्यक्ष कश्मीर में काउंटर-इनसर्जेंसी में तैनात राष्ट्रीय राईफल्स की किलो-फोर्स मुख्यालय पहुंचे. माना जा रहा है कि सेना प्रमुख ने राष्ट्रीय राईफल्स के अधिकारियों को आतंकियों के खिलाफ कड़ी कारवाई के आदेश दिए. इसके बाद वे कुपवाड़ा स्थित सेना की फॉरवर्ड पोस्ट पर भी गए. एलओसी पर तैनात जवानों और अधिकारियों को सेना प्रमुख ने घुसपैठ रोकने के आदेश दिए.

गौरतलब है की बुरहान वानी का एनकाउंटर अनंतनाग में किया गया था. उसके एनकाउंटर के बाद सबसे ज्यादा खराब हालात इसी दक्षिण कश्मीर वाले इलाके में चल रहे हैं. साथ ही अतिरिक्त सैनिकों को कश्मीर भेजा जा रहा है. इन सैनिकों को सीमा पर आतंकियों की घुसपैठ रोकने के लिए किया गया है. 

साथ ही थलेसना प्रमुख कश्मीर के हालत का ग्राउंड जीरो पर जाकर इसलिए भी जायजा लेने गए हैं क्योंकि केन्द्र सरकार चाहती है कि कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों को ऑपरेशनल-कार्यों के लिए सेना के अधीन कर दिया जाए. हालांकि सेना की तरफ से इसपर अभी कोई जवाब नहीं आया है. अगर ऐसा हुआ तो 1984 के ब्लू-स्टार के बाद ये पहली बार ऐसा होगा कि पैरा-मिलेट्री फोर्स को सेना के अंतर्गत काम करेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -