रोबोट्स ने छिनी 60 हजार नौकरियां
रोबोट्स ने छिनी 60 हजार नौकरियां
Share:

पेइचिंग : रोबोट्स के कारण नौकरियों के छीने जाने का अंदेशा पहले ही जताया जा रहा था, जो अब सच साबित हो रहा है.चीन में रोबोट्स की वजह से लोगों की 60 हजार नौकरियां छिनी जा रही है. रिपोर्ट के अनुसार चीन में एपल के आइफोन्स का उत्पादन करने वाली कम्पनी फाक्सकान की फेक्टरी में रोबोट्स ने 60 हजार लोगों की नौकरियां छीन ली है. चीन में फाक्सफान की कुल 12 फेक्ट्रियां हैं.

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि कुनशान स्तिथ फाक्सफान फेक्ट्री में एम्प्लाइज की संख्या 1 लाख 10 हजार से घटाकर 50 हजार कर दी गई है.इनकी जगह रोबोट्स को तैनात कर दिया गया है.इससे कम्पनी की लागत में भारी कमी आई है.अधिकारी ने बताया कि आने वाले दिनों में कुछ और कम्पनियां भी इस दिशा में बढ़ सकती है.

गौरतलब है कि कुनशान शहर में 25 लाख लोग रहते हैं.अधिकाँश लोग फेक्टरियों में रोजगार पाने के लिए ही दूर दराज के इलाकों से आकर बसे हुए हैं. हालाँकि फाक्सकान ने इस बात से इंकार किया है कि रोबोट्स की तैनाती से लम्बी अवधि के रोजगार की हानि होगी. कम्पनी ने बीबीसी को बताया कि अधिकतर रोबोट्स वहीँ काम कर रहे हैं जहाँ दिमाग की जरूरत नहीं होती है.मानवीय कार्यकर्ताओं को उत्पादन इकाई में अनुसन्धान,विकास और गुणवत्ता नियंत्रण से जोड़ना होगा. प्रवक्ता के अनुसार हम अपने काम में आटोमेशन और मैन पावर को बढाने के लिए लगातार कोशिश करेंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -