इस मास्क ने खोल दिया iPhone X का पोल

इस मास्क ने खोल दिया iPhone X का पोल

नई दिल्ली. ऐप्पल ने हाल ही में अपने नए iPhone X को लांच किया है. इस स्मार्टफोन में वैसे तो कई खास फीचर्स हैं, लेकिन इसमें दी गई Face ID को सबसे खास माना जा रहा है. कंपनी ने लांच के दौरान दावा किया था कि यह Face ID किसी मास्क या जुड़वा भाई से भी नहीं खुल सकेगी. लेकिन अब कंपनी द्वारा किया गया यह दावा गलत साबित होता नजर आ रहा है. 

 

ऐप्पल के iPhone X को चुनौती देने के लिए वियतनाम ने एक मास्क तैयार किया है. यह 3डी मास्क आसानी से आईफोन एक्स को अनलॉक कर देता है. दावा किया जा रहा है कि किसी के चेहरे का 3डी डूप्लिकेट बना कर Face ID को अनलॉक किया जा सकता है. उन्होंने iPhone X को काफी आसानी से अनलॉक कर दिया.

 

यह मास्क ऐप्पल की डेप्थ मैपिंग के लिए बनाया गया है. मास्क का सिर, आंख, नाक और मुंह रियलिस्टिक दिखाई दे रहा है. इस मास्क को वियतनाम की साइबर सिक्योरिटी फर्म Bkav ने तैयार किया है.  फोनएरीना की एक रिपोर्ट में यह बताया गया है. ऐपल के अनुसार फेस आईडी एक बेहद ही सिक्योर टेक्नोलॉजी है और इसे एक्सेस कर पाना नामुमकिन है.

कंपनी ने लॉन्च के वक़्त यह कहा था, कि लाखों में कोई एक इस टेक्नोलॉजी को पास कर आपके फोन का एक्सेस पा सकता है. इस सिक्योरिटी फर्म ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि एप्पल ने इसे ठीक तरीके से नहीं किया है और ‘Face ID को मास्क के जरिए बेवकूफ बनाया जा सकता है, यह एक इफेक्टिव सिक्योरिटी मेजर्स नहीं है.

नोकिया 6 खरीदने पर मिल रहे ये ऑफर

यूपी में वोट के बदले लड़की की पेशकश

ये कैसी घर वापसी, योग केंद्र से भागी लड़की

 

?