जल्द होगा परीक्षा की तारीखों का ऐलान : यूपी बोर्ड
जल्द होगा परीक्षा की तारीखों का ऐलान : यूपी बोर्ड
Share:

उत्तर प्रदेश बोर्ड 2018 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू होंगी. इसके लिए बोर्ड द्वारा परीक्षा कार्यक्रम 27 अक्टूबर (शुक्रवार) तक जारी किया जा सकता है. इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है. प्रायः परीक्षा का कार्यक्रम वर्ष के अंत में जारी किया जाता है. परन्तु उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बीते दिनों यूपी बोर्ड का परीक्षा कार्यक्रम जल्दी जारी करने के निर्देश दिए थे. जिससे कि परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए पर्याप्त समय मिल सके.

उपमुख्य मंत्री के निर्देश के बाद बोर्ड ने अपने परीक्षा कार्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है और गुरुवार को इलाहाबाद में कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा. वही प्रेक्टिकल परीक्षाएं दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी. साथ ही उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा के केन्द्रों की संख्या मे भी गिरावट करने की तैयारी में है.

विगत वर्ष में उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओ के लिए राज्य में 11,413 परीक्षा केंद्र बनाये गए थे. परन्तु इस बार केन्द्रों की संख्या में कटौती की जाएगी. इसके पीछे मुख्य वजह परीक्षा में नक़ल को रोकना बताया जा रहा है. हालांकि परीक्षाएं 6 फरवरी से शुरू करने में विद्यार्थियों और शिक्षकों पर अधिक दबाव आ जाएगा, क्योंकि विधानसभा चुनावों की वजह से 2017-2018 का शैक्षिक सत्र भी जुलाई माह में देरी से शुरू हुआ था. जबकि शिक्षण सत्र अप्रैल माह में शुरू हो जाता है. ऐसी स्थि में पाठ्यक्रम पूरा करना छात्रों के साथ शिक्षकों के लिए भी चुनौती होगा.

ये भी पढ़े-

ये 3 बाते अपनाकर पाए परफेक्ट प्रोफेशनल लाइफ

28 फरवरी तक शिक्षको को कोई अवकाश नहीं: शिक्षा निदेशालय

शिक्षा विभाग द्वारा पुनः ख़ारिज की गई प्रिंसिपलों की अपील

DDA में निकली उर्दू अनुवादक के पद पर भर्ती, जल्द करे आवेदन

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -