जानिए CAT 2018 के बारे में

Jun 25 2018 04:13 PM
जानिए CAT 2018 के बारे में

CAT यानी कि कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (Common Admission Test) जोकी एक कंप्यूटर आयोजित प्रवेश परीक्षा है, हर साल भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM- Indian Institute of Management) द्वारा आयोजित कराई जाती है विभिन्न व्यापार प्रशासन कार्यक्रमों में दाखिले के लिये। परीक्षण हर साल रोटेशन की नीति के आधार पर प्रत्येक आईआईएम में से एक द्वारा आयोजित किया जाता है। 
2009 से पहले, कैट सभी उम्मीदवारों के लिए एक दिन में आयोजित पेपर आधारित परीक्षण था। पैटर्न, प्रश्नों की संख्या और अवधि में पिछले कुछ वर्षों में काफी बदलाव देखने को मिला है। 1 मई 2009 को, यह घोषणा की गई कि कैट 2009 से शुरू होने वाला कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा। 
कैट 2018, 25 नवंबर, 2018 को आयोजित किया जाएगा। आईआईएम कोलकात्ता कैट 2018 परीक्षा आयोजित करेगा। पिछले छह वर्षों के दौरान यह पहली बार है कि आईआईएम कोलकात्ता कैट आयोजित करेगा।                                                                25 मई को कैट 2018 की घोषणा के लिए आईआईएम को बधाई दी जानी चाहिए। पिछले वर्षों में इस तारीख को केवल जुलाई / अगस्त में घोषित किया गया था जब कैट के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई थी। प्रारंभिक घोषणा एमबीए उम्मीदवारों को अपनी तैयारी की योजना बनाने में मदद करेगी। छह पुराने आईआईएम में से एक को कैट परीक्षा संयोजक की ज़िम्मेदारी दी गई है। 
आईआईएम कैट 2018 के लिए 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों के पंजीकरण और आवेदन करने की उम्मीद है। 2017 में, 2.32 लाख उम्मीदवार थे जिन्होंने कैट के लिए आवेदन किया था। यह उम्मीद की जाती है कि कैट 2018 परीक्षा में एमबीए उम्मीदवारों की उच्च संख्या की भागीदारी दिखने की संभावना है।
कैट 2016 में सभी शीर्ष 20 उम्मीदवार पुरुष और इंजीनियर थे, हालांकि, कैट 2017 में, शीर्ष 20 सूची में दो महिला उम्मीदवार और तीन गैर-इंजीनियर शामिल हैं। आवेदनों की कुल संख्या में कमी आई, लेकिन महिला आवेदकों (78,009) में 1.16 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। इसके अलावा, ट्रांसजेंडर श्रेणी के तहत उम्मीदवारों की संख्या भी 31 आवेदनों के साथ बढ़ी है; यह 2016 में 22 थी। 
कैट 2018 3 घंटे की अवधि की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसमें 3 अनुभागों में विभाजित 100 प्रश्न होंगे और 140 से अधिक शहरों में आयोजित किया जाएगा। कैट 2018, पिछले रुझानों के अनुसार दो सत्रों में सुबह और दोपहर में आयोजित किया जाएगा। 
परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले लोग देश भर के विभिन्न आईआईएम में पीजीपी, पीजीडीएम, पीजीपीईएम, ईपीजीपी, पीजीपीबीएम, पीजीपीईएक्स सहित प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होंगे।
आईआईएम के अलावा, देश के कई शीर्ष बी-स्कूल अपनी प्रवेश प्रक्रिया के लिए कैट स्कोर स्वीकार करते हैं। सूची में एफएमएस, एमडीआई, जेबीआईएमएस, डीएमएस आईआईटी दिल्ली, एसपीजेआईएमआर आदि जैसे संस्थान शामिल हैं। 
पहली बार, पिछले साल से, सिंगापुर के एक अंतरराष्ट्रीय बी-स्कूल, सिंगापुर प्रबंधन विश्वविद्यालय, कैट भाग लेने वाले संस्थान के रूप में शामिल हो गए है। यह पहली बार है कि एक अंतरराष्ट्रीय बी-स्कूल ने कैट स्कोर स्वीकार किया है।

कैट परीक्षा पैटर्न
कैट 2018 के परीक्षा पैटर्न के अनुसार, यह 3 घंटे की अवधि का कंप्यूटर आधारित परीक्षण होगा जिसमें 100 एकाधिक विकल्प और गैर-एकाधिक विकल्प प्रकार के प्रश्न हैं। जिन क्षेत्रों या अनुभागों से प्रश्न पूछे जाते हैं उनमें मात्रात्मक क्षमता (क्यूए), मौखिक क्षमता और पठन समझ (VARC) और डेटा व्याख्या और तार्किक तर्क (डीआई और एलआर) शामिल हैं।
उम्मीदवार जो कैट 2018 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वे योग्यता शर्तों को पूरा करें। कैट के लिए योग्यता मानदंड इस प्रकार है:
अंकन योजना
प्रत्येक प्रश्न  3 अंक का होता हैं। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए, एक नकारात्मक अंकन होता है। गैर-एमसीक्यू या टीआईटीए (उत्तर में टाइप) प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। 
उपर्युक्त कैट परीक्षा पैटर्न पिछले वर्ष का है। कैट 2018 परीक्षा पैटर्न आयोजित कराने वाले  आईआईएम के विवेकाधिकार के आधार पर परिवर्तन से गुजर सकता है। 
आयु सीमा: कैट के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा नहीं है।
शिक्षा योग्यता: आवश्यक शिक्षा योग्यता है,
•    किसी भी विषय से स्नातक।
•    डिग्री परीक्षा में कम से कम 50% अंक या समकक्ष सीजीपीए (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में 45%)।
•    जो डिग्री परीक्षा के अंतिम वर्ष में हैं वे भी कैट 2018 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 
•    कैट के लिए योग्यता आपको कैट 2018 देने की अनुमति देती है भले ही आपने 2 पुरानी प्रणाली में 2 साल का स्नातक किया हो, बशर्ते डिग्री यूजीसी मान्यता प्राप्त हो। 
•    सीए / सीएस / आईसीडब्ल्यूए पेशेवर डिग्री धारक भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

उम्मीदवार परीक्षा के लिए वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड के माध्यम से पंजीकरण करेंगे। कैट आवेदन पत्र 2018, अगस्त 2018 के दूसरे सप्ताह से जारी किया जाएगा। पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि सितंबर 2018 के तीसरे सप्ताह तक होगी। पूरी जानकारी के लिये कैट की आधिकारिक वेबसाइट पर जायें। अपना पंजीकरण विवरण दर्ज करें और खुद को पंजीकृत करें। पंजीकरण के बाद एक उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड उत्पन्न किया जाएगा। व्यक्तिगत, शिक्षा, कार्यक्रम और अन्य प्रासंगिक विवरण जैसे सभी आवश्यक विवरण भरें। तस्वीर, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें। कैट आवेदन पत्र में सुधार सुविधा सितंबर 2018 के चौथे सप्ताह में प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों को केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आगे के उपयोग के लिए आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेना न भूलें। 
आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 1900 और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 900 है। शुल्क भुगतान क्रेडिट / डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से होता है।
कैट परीक्षा के परिणाम आमतौर पर जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाते हैं। 

?