किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

आजकल ज्यादातर लोग किडनी से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. किडनी हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा होती है. अगर यह सही तरीके से काम ना करें तो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई बार किडनी से जुड़ी समस्याएं इतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं कि किडनी ट्रांसप्लांट करवाना पड़ता है. किडनी ट्रांसप्लांट के बाद खान-पान का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन किडनी ट्रांसप्लांट के बाद करना जरूरी होता है. 

1- दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो शरीर को किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है. 

2- किडनी ट्रांसप्लांट के बाद खट्टे फलों का सेवन फायदेमंद होता है. खट्टे फल खाने से शरीर जल्दी तंदुरुस्त हो जाता है. इस बात का ध्यान रखें कि खट्टे फलों में अंगूर का सेवन ना करें.  किडनी ट्रांसप्लांट के बाद अंगूर का सेवन करने से दवाइयों का असर कम हो जाता है. 

3- किडनी ट्रांसप्लांट के बाद बैंगन, अमरूद, हरी सब्जियां, तरबूज जैसी चीजों को अपने खाने में शामिल करें. इन चीजों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कंट्रोल में रहती है. 

4- अगर आपने किडनी ट्रांसप्लांट करवाया है तो अपने खान-पान में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. इसके लिए दूध, दाल, पनीर जैसे प्रोटीन से भरपूर आहारों का सेवन करना फायदेमंद होता है.

 

साइकिलिंग करने से हो सकते हैं सेहत को बहुत सारे फायदे

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं अलसी के बीज

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए करें इन चाय का सेवन

?