देश में 97.54 करोड़ मोबाईल ग्राहक बने
देश में 97.54 करोड़ मोबाईल ग्राहक बने
Share:

हमारे देश में मोबाईल के प्रति रुझान बढ़ता ही जा रहा है.आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के अनुसार देश में मोबाईल ग्राहकों की संख्या 97.54 करोड़ तक पहुँच गई है. यदि यही रफ्तार रही तो जल्द ही एक अरब के आंकड़े को छू लिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि देश की प्रमुख दूरसंचार कंपनियों का प्रतिनिधित्व करनेवाली शीर्ष संस्था सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने गुरुवार को बताया कि देश में कुल 97.54 करोड़ मोबाइल ग्राहक हैं. इन आंकड़ों में रिलायंस जियो इंफोकॉम लि. और महानगर टेलीफोन निगम लि. के अक्टूबर अंत के आंकड़े भी शामिल किए गए हैं. वहीं, सर्कल के आधार पर यूपी (पूर्व) में सर्वाधिक 8.49 करोड़ मोबाइल ग्राहक थे, दूसरा नंबर महाराष्ट्र का है जहाँ 8.15 करोड़ ग्राहक हैं.

आपको बता दें कि सीओएआई के अनुसार ग्राहकों के मामले में भारती एयरटेल शीर्ष पर है .एयरटेल ने नवंबर में कुल 40.4 लाख ग्राहक जोड़े और इसके ग्राहकों की कुल संख्या 28.95 करोड़ हो गई. एयरटेल की बाजार में हिस्सेदारी 29.68 प्रतिशत है . इसके बाद वोडाफोन का नंबर है,जिसने नवंबर में कुल 21.10 करोड़ ग्राहक बनाए. उसके बाद आइडिया सेलुलर के 19.40 करोड़ ग्राहक थे.सीओएआई के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यू ने दूरसंचार उद्योग को व्यापक विकास और सशक्त समाज का समर्थक बताया , जो हर व्यक्ति को देश के आर्थिक विकास में हिस्सा लेने का मौका देता है.

यह भी देखें

वीडियोकॉन करेगा सरकार के खिलाफ मानहानि दावा

फेसबुक करेगा गोल्डन ग्लोब्स की लाइव स्ट्रीमिंग

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -