कल पहले चरण के लिए 91 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

Apr 10 2019 10:11 AM
कल पहले चरण के लिए 91 लोकसभा सीटों पर होगा मतदान

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 11 अप्रैल को पहले चरण के होने वाले मतदान के लिए 91 लोकसभा सीटों और 20 राज्यों में मतदान होगा। बता दें पुरे देश में कल से लोकसभा चुनावों की शुरुआत हो जायेगी। देश के कई राज्यों में कल मतदान होना है. 

लालू की जमानत याचिका पर आज फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

इन राज्यों में होने है चुनाव 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस राज्य में, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालेंड, उड़ीसा, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्ष्यद्वीप है। अगर राज्यवार डेटा की बात करें प्रमुख राज्यों में जहां पहले चरण में मतदान होना है इस प्रकार है।  

आज रोड-शो के बाद चौथी बार अमेठी से नामांकन करेंगे राहुल गाँधी

इस तरह होगा मतदान 

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश की आठ सीटों के लिए 16633 मतदान केंद्रों पर 96 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। यूपी में मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और बसपा, सपा तथा रालोद का महागठबंधन के मध्य है। उत्तराखंड में 5 सीटों पर 52 उम्मीदवार मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। 11235 मतदान केंद्रों पर मुख्य मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और बसपा के मध्य है। बिहार में चार सीटों  पर लोकसभा चुनाव हैं। इस पर 44 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। 

तेलंगाना में गरजे अमित शाह, पुछा- क्या राहुल दे सकते हैं पाक को पीएम मोदी जैसा जवाब ?

अखिलेश को तगड़ा झटका, सपा का बड़ा नेता भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव: उर्मिला ने दाखिल किया नामांकन, इतने करोड़ की है उनकी संपत्ति...