आखिर क्यों अद्भुत है ज्वालामुखी मंदिर, रहस्य जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान
आखिर क्यों अद्भुत है ज्वालामुखी मंदिर, रहस्य जानकर हो जाएंगे आप भी हैरान
Share:

ज्वालामुखी मंदिर, जिसे जोता वाली मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, माँ भगवती के 51 शक्तिपीठों में से एक है और काफी प्रसिद्ध है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यह वह स्थान है जहां माता सती की जीभ गिरी थी। इस मंदिर में माता की पूजा ज्वाला रूप में की जाती है और भगवान शिव उन्मत भैरव के रूप में विद्यमान हैं। जो बात इस मंदिर को चमत्कारी बनाती है वह यह है कि यहां कोई मूर्ति नहीं है, बल्कि पृथ्वी के गर्भ से नौ ज्वालाएं निकलती हैं और उनकी पूजा की जाती है। ये आग की लपटें लगातार कैसे जलती रहती हैं इसके पीछे का रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है। 

भूवैज्ञानिकों द्वारा जमीन में गहराई तक खुदाई करने के प्रयासों के बावजूद, वे इन आग को भड़काने वाली प्राकृतिक गैस के स्रोत का पता लगाने में असफल रहे हैं। इसके अलावा, कोई भी आग की लपटों को बुझाने में सक्षम नहीं हो सका है। यह अभी भी अज्ञात है कि ज्वाला देवी की ज्वालाओं के पीछे क्या रहस्य है और इसके साथ कौन सी धार्मिक या वैज्ञानिक मान्यताएँ जुड़ी हुई हैं।

यह हैं मां की 9 ज्वाला

ज्वाला देवी मंदिर में, बिना तेल और बाती के, माता के नौ रूपों का प्रतिनिधित्व करने वाली नौ ज्वालाएँ जलती हैं। मंदिर में सबसे बड़ी लौ ज्वाला माता की है, जबकि बाकी आठ लौ मां अन्नपूर्णा, मां विध्यवासिनी, मां चंडी देवी, मां महालक्ष्मी, मां हिंगलाज माता, देवी मां सरस्वती, मां अंबिका देवी और मां अंजी देवी का प्रतिनिधित्व करती हैं।

ब्रिटिश साम्राज्य में की गई ऐसी कोशिश

मां ज्वाला देवी के मंदिर का निर्माण सबसे पहले राजा भूमि चंद ने करवाया था। इसके बाद 1835 में महाराजा रणजीत सिंह और राजा संसार चंद ने इसका पुनर्निर्माण कराया। ब्रिटिश साम्राज्य के समय में जमीन के नीचे छिपी ऊर्जा को उजागर करने और मंदिर की लौ को समझने के व्यापक प्रयास किए गए, लेकिन उनके प्रयास असफल साबित हुए।

भूगर्भ वैज्ञानिक भी पहुंचे थे मंदिर

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद भी, कई भूवैज्ञानिकों ने भी ज्वाला की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए तंबू लगाए और जांच की, फिर भी वे कोई भी जानकारी प्राप्त करने में असफल रहे। ये घटनाएँ इस बात का प्रमाण हैं कि यह ज्वाला सचमुच असाधारण है। मंदिर से ज्वाला निकलने को लेकर रहस्य आज भी बरकरार है।

मंदिर को लेकर है एक पौराणिक कथा

एक किंवदंती यह भी है कि भक्त गोरखनाथ, माँ ज्वाला देवी के एक समर्पित अनुयायी थे, जो हमेशा उनकी भक्ति में लीन रहते थे। एक दिन भूख लगने पर गोरखनाथ ने भोजन मांगने जाते समय अपनी मां से पानी गर्म रखने को कहा। हालाँकि, जब वह खाना लेने गया तो फिर कभी नहीं लौटा। ऐसा माना जाता है कि जो लौ उनकी मां ने जलाई थी, वही लौ आज भी जलती है, दूर कुंड के पानी से भाप निकलती दिखाई देती है। इस कुंड को गोरखनाथ की पेटी भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि कलयुग के अंत में गोरखनाथ मंदिर में वापस आएंगे और तब तक ज्योति जलती रहेगी।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -