वैश्विक बाजार से सामने आए मिले-जुले आंकड़े

Feb 04 2016 10:28 AM
वैश्विक बाजार से सामने आए मिले-जुले आंकड़े

जहाँ एक तरफ वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी देखने को मिल रही है तो वहीँ अब वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेत सामने आते हुए देखने को मिल रहे है. इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि क्रूड आयल में 8 फीसदी की बढ़त देखी गई है जिसके चलते बाजारों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. बताया जा रहा है कि इस दौरान ही डाओ जोंस को 180 अंक की मजबूती के साथ देखा गया है तो वहीँ यूरोपीय मार्केट 1.5 फीसदी की गिरावट के साथ देखे गए है. कहा जा रहा है कि कच्चे तेल में मजबूती आने के कारण यह रिकवरी देखने को मिली है.

इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि अमेरिका में क्रूड के भंडार को पिछले हफ्ते के दौरान 70 लाख बैरल बढ़ोतरी के साथ देखा गया है. जबकि विश्लेषकों का ही यह बयान भी सामने आ रहा है कि यह टेक्निकल उछाल है. बता दे कि जनवरी आईएसएम नॉन मैन्युफैक्चरिंग इंडेक्स 53 के स्तर पर देखने को मिला है जबकि साथ ही डॉलर को अन्य मुद्राओं के मुकाबले 1.65 फीसदी कमजोर होते हुए देखा गया है.

इस दौरान ही यह भी देखने को मिला है कि अमेरिका में जनवरी माह के दौरान करीब 2.05 लाख नौकरियां भी बढ़ीं हैं. अधिक जानकारी देते हुए यह भी बता दे कि अमेरिकी बाजारों में डाओ जोंस को 183.12 अंकों के उछाल के साथ 16,336 पर देखा गया है तो वहीँ नैस्डेक कम्पोजिट इंडेक्स को 12.71 अंकों की बढ़ोतरी के साथ 4,504 पर बंद होते देखा गया है. इसके साथ ही यह भी बता दे कि एसएंडपी 500 इंडेक्स में 9.50 अंकों की बढ़त देखने को मिली है और यह 1,912 पर बंद हुआ है.