दशहरे से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा बड़ा तोहफा, DA में 4% वृद्धि संभव
दशहरे से पहले कर्मचारियों-पेंशनरों को मिलेगा बड़ा तोहफा, DA में 4% वृद्धि संभव
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का जुलाई 2023 के लिए महंगाई भत्ता वृद्धि की प्रतीक्षा शीघ्र समाप्त होने वाली है। दिवाली से पहले केन्द्र की मोदी सरकार कर्मचारियों पेंशनरों का DA बढ़ा सकती है है। हालांकि पहले खबर आ रही थी कि बुधवार 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली मंत्रिमंडल में DA वृद्धि के प्रस्ताव को रखा जा सकता है, मगर ऐसा नहीं हुआ। लेकिन अब संभावना है व्यक्त की जा रही है कि नवरात्रि से विजयादशमी से पहले मोदी सरकार डीए में 4 प्रतिशत की बढोत्तरी कर सकती है, तत्पश्चात, DA बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा, हालांकि अभी अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।

दरअसल, वर्ष में 2 बार केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है, जो की AICPI Index के छमाही के आंकडों पर निर्भर करता है। अबतक आए आंकड़े के अनुसार, कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की वृद्धि होना तकरीबन तय माना जा रहा है। नई दरें जुलाई से लागू होंगी,ऐसे में कर्मचारियों और पेंशनरों को 3 महीने का एरियर का भुगतान भी होगा। इससे 47.58 लाख कर्मचारी एवं तकरीबन 69.76 लाख पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे। संभावना है कि अक्टूबर के आखिर सप्ताह में DA के प्रस्ताव को अनुमति देकर कर्मचारियों को अक्टूबर की सैलरी के साथ 46 प्रतिशत DA, एरियर तथा भत्तों का लाभ दिया जा सकता है, जो नवंबर में मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कॉन्फेडरेशन ऑफ सेंट्रल गवर्नमेंट एम्प्लाइज एंड वर्कर्स ने इसी हफ्ते केंद्रीय वित्त मंत्री को पत्र भी लिखा था, जिसमें DA की बढ़ी हुई दर का ऐलान जल्द करने की मांग की थी। वही अखिल भारतीय रक्षा कर्मचारी महासंघ (AIDEF) के महासचिव और राष्ट्रीय परिषद (जेसीएम) स्टाफ साइड के वरिष्ठ सदस्य सी. श्रीकुमार ने कहा कि सरकार को देरी नहीं करनी चाहिए। जब पहली जनवरी तथा पहली जुलाई से DA वृद्धि का नियम है तो इसमें कई माह की देरी क्यों हो रही है। दोनों का कहना है कि यदि यह राशि देने में तीन चार माह की देरी होती है तो सरकार हजारों करोड़ रुपये बचा लेती है, इसका पैसा कही और निवेश करती है।

'बांग्लादेश से लाओ, भारत में बसाओ..', इस काम के लिए आदिल, नजीबुल और अबू को मिले थे 20 करोड़, बनवाते थे भारत के फर्जी दस्तावेज़

"एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद..", आज P20 का शुभारंभ करेंगे पीएम मोदी, सभी G20 देशों के सांसद होंगे शामिल

इन लोगों के लिए निकली बैंक में नौकरी, 50,000 तक मिलेगी सैलरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -