अमेरिका की 71 मिसाइलों को सीरिया ने किया नाकाम
अमेरिका की 71 मिसाइलों को सीरिया ने किया नाकाम
Share:

सीरिया: गृह युद्ध की आग में झुलसे सीरिया को अमेरिका और उसके सहयोगियों के हमले से बचाने के लिए रूस ने 18 महीने पहले ही प्लानिंग बना ली थी. लिहाजा अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन के हमले से सीरिया को कोई खास नुकसान नहीं हुआ. इन देशों की ओर से सीरिया पर 103 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से सीरिया ने 71 मिसाइलों को सफलतापूर्वक मार गिराया.

अमेरिका द्वारा सीरिया पर केमिकल हमले के जवाब में किए गए हवाई हमले में किसी के मारे जाने की भी खबर नहीं है. हालांकि सीरिया के होम्स में तीन लोगों के घायल होने की बात कही जा रही है. शनिवार को रूसी जनरल स्टाफ के मुख्य ऑपरेशन्स डिपार्टमेंट के प्रमुख कर्नल जनरल सर्गेई रुडस्कोई ने कहा कि सीरिया ने अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की क्रूज मिसाइलों को मार गिराने के लिए जिन एयर डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल किया, उनमें S-125, S-200, बक क्वाड्रेट, ओसा एयर डिफेंस सिस्टम शामिल हैं.

इन सीरियाई एयर डिफेंस सिस्टम को रूस की मदद से तैयार किया गया है. रूस पहले से ही जानता था कि अमेरिका और उसके सहयोगी देश सीरिया पर हमला कर सकते हैं, जिसके चलते उसने सीरिया को एयर डिफेंस सिस्टम और हथियार मुहैया कराना शुरू कर दिया था. रूसी जनरल के मुताबिक रूस पिछले 18 महीने से सीरिया को एयर डिफेंस सिस्टम और हथियार उपलब्ध करा रहा है. साथ ही इसको लगातार जारी रखे हुए.

चीन के बाद, अब भारत अमेरिका की नज़र में

वीडियो: कंप्यूटर से जुड़े सारे काम ऐसे करें आसान

ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत और आलिशान महल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -