वीडियो: कंप्यूटर से जुड़े सारे काम ऐसे करें आसान
Share:

टेक्नोलॉजी के इस युग में स्मार्टफोन और कंप्यूटर का इस्तेमाल काफी आम हो गया है. ऑफिस से लेकर घर तक, हम ज्यादातर समय कीबोर्ड और स्क्रीन में ही बिताते है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप कुछ छोटी-2 टेक्निकल ट्रिक्स का इस्तेमाल कर के अपने लम्बे होते काम को कम समय में आसानी से भी कर सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही टेक ट्रिक्स बताने जा रहे है जो आपके स्मार्टफोन और कंप्यूटर से जुड़े रोजमर्रा के कामों को काफी आसान बना सकते है. तो चलिए जानते है कंप्यूटर से जुड़े कुछ स्मार्ट शोर्टकट्स..

-आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि जल्दबाज़ी में काम करते हुए आपने ब्राउज़र पर कोई जरूरी टैब गलती से बंद कर दिया होगा. इसके बाद याद भी नहीं कि कौन सा पेज खोला था. तो इसके लिए आप "Ctrl+Shift+T" क्लिक करके वापस से बंद हुए टैब को रिओपन कर सकते है. 

- MS Word में काम करने के दौरान कई छोटे-छोटे शोर्टकट्स का इस्तेमाल कर अपने काम को आसान बनाया जा सकता है. MS Word में टाइपिंग के दौरान कैपिटल केस और टाइटल केस के लिए "Shift+F3" शार्टकट का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे आसानी से हैडलाइन के टाइटल केस बदले जा सकते हैं.

-पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन को अगर ".PPS" फोर्मेट की जगह ".PPT" फॉर्मेट में सेव किया जाए तो फाइल ओपन करने की साथ यह प्रेजेंटेशन स्लाइडशो फोर्मेट में कन्वर्ट होकर ओपन होगी. इसके लिए आपको अलग से माथापच्ची करने की जरूरत नहीं होगी. 

-सिंगल स्क्रीन वेबसाइट पर स्क्रॉल डाउन करने के लिए "Spacebar" का इस्तेमाल किस्या जा सकता है. वहीं स्क्रॉल-अप करने के लिए "Shift+Spacebar" शार्टकट का प्रयोग भी आसान रहता है. 

-Excel फाइल को सिस्टम में हमेशा ".XLSB" फोर्मेट में सेव करें. ये आपके फाइल साइज को 75% तक कम कर देता है. 

 

XIAOMI ने लांच किया पहला गेमिंग फ़ोन..

ऐसा गांव जहाँ किसी के पास नहीं है मोबाइल फ़ोन

इस तरह बचाए अपने मोबाइल को ट्रैक होने से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -