7000 मजदूरों ने बनाया था यह दिव्य मंदिर, भगवान शिव है यहाँ विराजमान
7000 मजदूरों ने बनाया था यह दिव्य मंदिर, भगवान शिव है यहाँ विराजमान
Share:

सनातन धर्म में भगवान और मंदिरों के प्रति बहुत आस्था है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ब्रह्मांड पूरी तरह से ईश्वर द्वारा शासित है। ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी पर जो कुछ भी होता है वह उसकी इच्छा के अनुसार होता है। ईश्वर की सर्वव्यापकता में विश्वास के बावजूद, भारतीय संस्कृति ऐसी है कि विभिन्न देवताओं को समर्पित विभिन्न मंदिर विभिन्न स्थानों पर पाए जा सकते हैं। सदियों से लोग अपनी श्रद्धा से मंदिरों का निर्माण करते आ रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे अद्भुत मंदिर से परिचित कराएंगे जिसे चमत्कार माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर को बनाने में एक शताब्दी से अधिक का समय लगा, इसके निर्माण में लगभग 7000 मजदूर लगे।

दरअसल, यह मंदिर एलोरा गुफाओं के भीतर स्थित है, जो महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित हैं। यह एलोरा के कैलाश मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है। 276 फीट लंबाई और 154 फीट चौड़ाई वाले इस मंदिर की उल्लेखनीय विशेषता यह है कि इसका निर्माण एक ही चट्टान को तराश कर किया गया है। ऊंचाई के मामले में यह दो या तीन मंजिला इमारत के बराबर है। इस भव्य मंदिर को देखने के लिए न केवल भारत से पर्यटक आते हैं, बल्कि दुनिया के कोने-कोने से भी लोग इसे देखने के लिए आते हैं।

ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव को समर्पित इस मंदिर के निर्माण में लगभग 40 हजार टन वजनी पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था। इसकी सबसे उल्लेखनीय विशेषता हिमालय शिखर, कैलाश की उपस्थिति को दोहराने का प्रयास है। किंवदंती के अनुसार, मंदिर का निर्माण कराने वाले राजा का मानना ​​था कि यदि व्यक्ति हिमालय तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो उन्हें अपने प्रिय देवता, भगवान शिव के दर्शन के लिए इस मंदिर में जाना चाहिए।

मालखेड में स्थित इस मंदिर का निर्माण राष्ट्रकूट वंश के नरेश कृष्ण (प्रथम) (757-783 ई.) ने शुरू करवाया था। ऐसा माना जाता है कि इसे पूरा करने में एक शताब्दी से अधिक समय लगा, जिसमें लगभग 7000 मजदूर दिन-रात काम करते थे। इस मंदिर में आज तक किसी भी तरह की पूजा होने का कोई सबूत नहीं है और यह बिना पुजारी के ही बना हुआ है। 1983 में, यूनेस्को ने आधिकारिक तौर पर इस स्थल को 'विश्व विरासत स्थल' के रूप में मान्यता दी।

अधिकमास में करे यह अनुष्ठान, मिलेंगे मन चाहे फल

क्या होता है अधिक मास? इस दौरान ना करें ये कार्य

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -