70 लाख श्रमिकों को होगा लाभ होगा
70 लाख श्रमिकों को होगा लाभ होगा
Share:

श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने शुक्रवार (16 सितंबर) को कहा कि कृषि एवं गैर-कृषि क्षेत्र के श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी बढ़ाए जाने से 70 लाख लोगों को लाभ होगा। उन्होंने यहां विश्वकर्ता राष्ट्रीय पुरस्कार और राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार समारोह में कहा, ‘पहली बार कृषि एवं गैर-कृषि क्षेत्र के श्रमिकों के लिए न्यूनतम वेतन एक साथ बढ़ाया गया है।

इससे 70 लाख श्रमिकों को लाभ होगा।’ श्रम मंत्रालय ने दत्तात्रेय के हवाले से यह भी कहा कि सरकार ने अकुशल गैर-कृषि कर्मचारियों के लिए न्यूनतम वेतन 42 प्रतिशत बढ़ाकर 350 रुपए प्रतिदिन कर दिया है।

मंत्री ने कहा, ‘हमने बोनस भी 3,500 रुपए से बढ़ाकर 7,000 रुपए या न्यूनतम वेतन जो भी अधिक हो, कर दिया है।, बोनस के लिए पात्रता मानदंड 10,000 रुपए से बढ़ाकर 21,000 रुपए कर दिया गया है। इससे 65 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा।’ दत्तात्रेय ने कहा कि इतना ही नहीं, न्यूनतम ईपीएस-95 के तहत पेंशन 1,000 रुपए मासिक किया गया है। इससे 20 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए मंत्री ने कहा कि उन्हें अपने संगठनों में सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अगुवा होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मैं चाहूंगा कि वे इसी उत्साह, समर्पण और प्रतिबद्धताओं के साथ आगे भी काम करते रहें और कुल मिलाकर देश के औद्योगिक एवं आर्थिक विकास में इस प्रकार योगदान दे जिसे हम औद्योगिक देशों में उल्लेखनीय मुकाम हासिल कर पायें।’

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -