अफगान में 6.1 तीव्रता के भूकंप ने  निगली गई जिंदगियां, अब तक इतनी हुई मौतें
अफगान में 6.1 तीव्रता के भूकंप ने निगली गई जिंदगियां, अब तक इतनी हुई मौतें
Share:

काबुल: इंडिया के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और पाक में आज सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस हुए है। खबरों का कहना है कि ये झटके 6.1 तीव्रता के थे। लेकिन अब खबरें आ रही है कि इस भूकंप के कारण भारी मात्रा में हानि हुई है। US जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के दक्षिणपूर्व में बताया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भूकंप के झटके वहां इस्लामाबाद सहित बाकी शहरों में भी महसूस किए गए है। सोशल मीडिया पर भी लोग भूकंप की बातें करते हुए दिखाई दे रहे है। ख़बरें है कि इस भूकंप की वजह से अब तक लगभग 150 से अधिक लोगों की जान जाने की जानकारी हाथ आई है। इसी के साथ लोगों ने लिखा कि भूकंप के ये झटके कुछ सेकेंड तक महसूस हुए थे। लेकिन इसकी वजह से लोग डरकर इधर-उधर भागने लगे थे। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को भी पाक में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान में ये झटके महसूस हुए थे। ये झटके फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकांडी में भी महसूस हुए।

जानिए कौन सा भूकंप होता है खतरनाक?: अभी तक भूकंप की अधिकमत तीव्रता तय नहीं हो पाया है। हालांकि रिक्टर स्केल पर 7.0 या उससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप को सामान्य से खतरनाक भी कहा जा रहा है। इसी पैमाने पर 2 या इससे कम तीव्रता वाला भूकंप सूक्ष्म भूकंप बोला जाता है जो ज्यादातर महसूस नहीं होते हैं। 4.5 की तीव्रता का भूकंप घरों को दुर्घटनाग्रस्त कर सकता है।

आतंकवाद को पनाह देने वाले इमरान खान को मिली आंतकवादियों से धमकी

साइंस ने माना! दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला है ये एक्ट्रेस

टर्की के पर्यटन ने रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी कर हासिल किया यह मुकाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -