'एयरपोर्ट पर नहीं मिलेगी 5जी सर्विस', सरकार ने दिया बड़ा आदेश

टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने टेलीकॉम कंपनियों को एयरपोर्ट के रनवे के दोनों ओर 2 किलोमीटर तक 5G सेवा (5G Services) ना देने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जी हाँ और इसी के साथ ही रनवे के 910 मीटर तक कंपनियां सर्विस नहीं दे सकेंगी। ऐसे में अगर आप एयरक्राफ्ट में बैठे हैं तो आपको 5जी सर्विस नहीं मिल सकेगी और ना ही आप इसका आनंद ले सकेंगे। ऐसा कहा गया है भारत में कई सारे एयरपोर्ट बहुत छोटे हैं जहां पर सर्विस दे पाना काफी मुश्किल है। जी दरअसल बीते समय में टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Companies) ने जोर-शोर से 5G सेवाएं शुरू करने का ऐलान किया है।

आप सभी को पता ही होगा कि भारती एयरटेल देश के पांच एयरपोर्ट पर 5G सेवा देने की घोषणा कर चुका है। जी दरअसल 5G के सिग्नल से एयरक्राफ्ट का अल्टीमीटर प्रभावित होता है और टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने डीजीसीए (DGCA) से एयरक्राफ्ट के अल्टीमीटर्स को रिप्लेस करने में तेजी दिखाने को कहा है।

आय से अधिक संपत्ति के मामले में बुरा फंसा ठाकरे परिवार, होगी CBI और ED जांच?

कहां स्थापित किए जा सकते हैं 5जी बेस स्टेशन- Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea को इसी तरह के लेटर्स में DoT ने आगे कहा कि इस 2.1 किलोमीटर की लीमिट के बाद 540 मीटर की एरिया में 5G बेस स्टेशन स्थापित किए जा सकते हैं, हालाँकि बिजली उत्सर्जन 58 dBm/MHz तक सीमित होना चाहिए। आपको यह भी जानकारी दे दें कि DoT ने लेटर में कहा कि टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को यह उपाय तत्काल प्रभाव से अपनाने होंगे जाएंगे और यह तब तक लागू रहेंगे जब तक कि DGCA द्वारा सभी एयरक्राफ्ट रेडियो अल्टीमीटर फिल्टर को नहीं बदल देते हैं। वहीं हवाई अड्डों के आसपास के क्षेत्रों में फिलहाल 5G सेवाएं नहीं होंगी।

चीन के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का हुआ निधन

शतरंज ओलंपियाड के दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा से हुआ था खिलवाड़, BJP अध्यक्ष का आरोप

अतिक्रमण मुक्त हुई 6.5 करोड़ रुपए की 70 बीघा जमीन

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -