4G के दौर में 5G की चर्चा, कब शुरू होगी 5 g की सेवाएं
4G के दौर में 5G की चर्चा, कब शुरू होगी 5 g  की सेवाएं
Share:

नई दिल्ली : यह हम सभी जानते हैं कि भारत में 2016 में 4G सेवा शुरू हुई तो टेलीकॉम कंपनियों ने बहुत ही कम समय में विस्तार देते हुए इसे पूरे देश में फैला दिया. बता दें कि 4G सेवाएं मिलने को अभी करीब एक वर्ष ही हुआ हैं और लोग अब 5G स्पीड के बारे में चर्चा करने लगे हैं. ऐसे में अब सवाल यह है कि भारत में 5G की सेवा कब से शुरू होगी?

5 जी के बारे में चर्चा से पहले देश की टेलीकॉम कम्पनियों की क्षमता पर गौर कर लें.हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के पर यकीन करें तो पिछले तीन सालों में डेटा का उपयोग दोगुने से भी ज्यादा हो गया है. ऐसे में भारतीय बाजार से टेलीकॉम कंपनियां और मोबाइल बनाने वाली कंपनियां को भी 5 जी संभावनाएं नजर आ रही हैं. लेकिन इसमें एक परेशानी है.

बता दें कि 2008 के अंत में 3जी सेवाएं एमटीएनएल ने शुरू की थी.इसके बाद वोडाफोन और एअरटेल जैसी कंपनियां बाजार में अपने प्लान लेकर आईं. लेकिन अभी ठीक से 3 जी सेवा शुरू भी नहीं हुई कि इससे पहले कंपनियों ने 4जी सेवाएं शुरू कर दीं.यह दिक्कत 5 जी के साथ भी हो सकती है.

हालांकि एक अंग्रेजी अख़बार को दिए साक्षात्कार में इंटेल के अध्यक्ष वेंकटामूर्ति रेंडनचिंतला ने कहा कि भारत बहुत ही जल्दी 5G में जाने वाला है. इसका कारण उन्होंने यह बताया कि भारत में निवेश करने के नियम बहुत ही आसान है जिससे कोई भी बाहरी कंपनी आकर यहां पर काम शुरू कर सकती है.लेकिन 5जी के लिए लोगों की आकाक्षाएं भी बहुत ज्यादा हैं. हालांकि भारत में 5जी की सेवाएं एक बहुत बड़े व्यापारिक बदलाव गवाह बन सकती हैं. उन्होंने कहा कि 2020 तक भारत में 5जी सेवाएं शुरू हो सकती हैं.

अब आया वोडाफोन का अनलिमिटेड कॉल ऑफर 

जिओ ऑफर को टक्कर दे रहा है इन 2...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -