दूरसंचार विभाग का बड़ा एलान, कहा- "महानगरों को पहले मिलेगा 5G नेटवर्क..."
दूरसंचार विभाग का बड़ा एलान, कहा-
Share:

भारत में 5जी का ट्रायल बीते 2 वर्षों से चल रहा है और मई 2022 तक देश में 5G का ट्रायल चलने वाला है। 5जी की कमर्शियल लॉन्चिंग को लेकर पूरा देश प्रतीक्षा कर रहा है लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं अब तक नहीं दिया गया है। अब दूरसंचार मंत्रालय ने बोला है कि मेट्रो और बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाने वाला है। रिपोर्ट्स के अनुसार दूरसंचार मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में यह भी बोला गया है कि गुरुग्राम, बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे जैसे बड़े शहरों में 5जी पहले लॉन्च किया जाने वाला है और यह लॉन्चिंग ट्रायल तौर पर नहीं, बल्कि कमर्शियल तौर पर होने वाली है। बता दें कि इन शहरों पहले से ही वोडाफोन आइडिया, जियो और एयरटेल अपने 5G नेटवर्क का ट्रायल करने में लगे हुए है।

 ख़बरों की माने तो 5G के नए स्पेक्ट्रम की नीलामी मार्च-अप्रैल 2022 में होने वाली है और जिसके उपरांत 5G नेटवर्क को लॉन्च कर दिया जाने वाला है, हालांकि स्पेक्ट्रम के मूल्य को लेकर कोई बयान सामने नहीं आ पाया है। यदि स्पेक्ट्रम  का मूल्य अधिक होने वाला है तो 5G के प्लान भी महंगे होने वाले है।

बहुत महंगी हैं या नहीं, इस पर चर्चा शुरू हो चुकी है। और मुझे लग रहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए कई चीजें की जा सकती हैं कि भारतीय लोगों के लिए कवरेज बनाने के लिए पैसा है, ”एरिक्सन में एशिया पैसिफिक के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मैग्नस इवरब्रिंग ने हाल ही में एक साक्षात्कार में मीडिया को जानकारी दी है। वहीं आपकी जानकारी लिए बता दें कि  इडियन मार्केट में बीते 2 वर्ष में तकरीबन 100 से ज्यादा 5जी स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। जिसके अतिरिक्त अन्य 5जी डिवाइस भी बाजार में मौजूद हैं। अब बस 5G की लॉन्चिंग की प्रतीक्षा में है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अब लगभग 4जी फोन को लॉन्च करना ही बंद कर दिया है।

न्यू ईयर में TV खरीदने का बना रहे है प्लान तो अमेज़न दे रहा खास ऑफर

मात्र इतने रूपए में आप भी खरीद सकते है ये स्मार्टफोन

CES 2022: गूगल और ट्विटर के बाद अब माइक्रोसॉफ्ट इवेंट में नहीं होगा शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -