55 साल के हुए भाजपा के 'चाणक्य', शेयर ब्रोकर से सियासत के शहंशाह तक ऐसा रहा सफर
55 साल के हुए भाजपा के 'चाणक्य', शेयर ब्रोकर से सियासत के शहंशाह तक ऐसा रहा सफर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मोदी सरकार 2.0 में गृहमंत्री बनाए गए अमित शाह आज 55 साल के हो गए हैं. उनका जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई के संपन्न गुजराती परिवार में हुआ था. अमित शाह की मां का नाम कुसुमबेन और पिता का नाम अनिलचंद्र शाह है. अमित शाह को मौजूदा सियासत का चाणक्य माना जाता है. हालांकि उनके शेयर ब्रोकर से राजनीति का चाणक्य बनने तक का सफर बेहद दिलचस्प है.

अमित शाह ने जब से भाजपा अध्यक्ष की कमान संभाली है, तब से पार्टी ने कई मुकाम हासिल किए हैं. हालांकि अमित शाह को राजनीति विरासत में नहीं मिली है. अहमदाबाद से बॉयोकेमिस्ट्री में Bsc करने के बाद अमित शाह ने अपने पिता के प्लास्टिक के पाइप का व्यवसाय  संभालने लगे थे. इसके बाद उन्होंने शेयर बाजार में कदम रखा और शेयर ब्रोकर के रूप में काम किया.

अमित शाह ने वर्ष 1980 में 16 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़ गए थे और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के  सक्रिय कार्यकर्ता बन गए थे. शाह अपनी कार्यकुशलता और सक्रियता के दम पर केवल दो वर्ष बाद यानी 1982 में एबीवीपी की गुजरात इकाई के संयुक्त सचिव नियुक्त कर दिए गए. पीएम नरेंद्र मोदी से उनकी मुलाकात 1986 में हुई थी और यह मुलाकात दोस्ती में बदल गई और ये जोड़ी आज किस मुकाम पर है, ये बताने की आवश्यकता नहीं है.

महाराष्ट्र चुनावः सट्टा बाजार में भाजपा-शिवसेना की सरकार तय

24 अक्टूबर को वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, BJP कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, सोशल मीडिया से लोकतंत्र को खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -