गुरु नानक देव जी की 554वीं जयंती, कोलकाता में 554 दीप जलाकर मनाया गया उत्सव
गुरु नानक देव जी की 554वीं जयंती, कोलकाता में 554 दीप जलाकर मनाया गया उत्सव
Share:

चंडीगढ़: भारतीय मानवतावादी सहायता (IHA) और उड्डीपानी क्लब ने मिलकर 26 नवंबर को 554 दीपक जलाकर गुरु नानक देव की 554वीं जयंती मनाने के लिए समर्पित एक शाम का आयोजन किया। IHA फाउंडेशन के अध्यक्ष सतनाम सिंह अहलूवालिया ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, “पार्क सर्कस (कोलकाता में) एक प्रतिष्ठित स्थान है जहां सभी धार्मिक धर्मों के लोग रहते हैं। हम, यहां के सभी धार्मिक नेताओं और कई समुदाय के सदस्यों के साथ, गुरु नानक देव को श्रद्धांजलि के रूप में एक-एक दीया लाए।”

उन्होंने कहा कि, "यह एक बड़ी बात है, क्योंकि पूर्वी क्षेत्र और भारत में पहली बार ऐसा कार्यक्रम हुआ है, जहां सभी गुरुओं ने एक साथ आकर 554 दीपक जलाकर गुरु नानक देव को श्रद्धांजलि दी है।" मुस्लिम धर्मगुरुओं में से एक सैयद जकी आसिम रिजवी ने भी इस खास मौके के बारे में मीडिया से बात की और कहा कि, 'यह बहुत अच्छी बात है, खासकर हमारे बंगाल में, जहां सभी धर्मों के लोग एकता और भाईचारे के साथ रहते हैं। और ऐसे माहौल में गुरु नानक देव की जयंती समारोह में हर धर्म के लोगों को आमंत्रित किया गया।''

उन्होंने कहा कि, बंगाल की जनता तक एक सकारात्मक संदेश जाएगा कि हर धर्म से पहले इंसानियत सबसे बड़ी चीज है और इंसानियत ही सबसे बड़ी चीज है. जब तक मानवता है, हर धर्म जीवित है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरु नानक देव की जयंती पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा कि गुरु नानक देव ने हमें सामाजिक सद्भाव और शांति के रास्ते पर चलने का संदेश दिया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने यह भी कहा कि गुरु नानक ने समाज से भेदभाव, वैमनस्य और सामाजिक बुराइयों को दूर करने के लिए अथक प्रयास किए।

उन्होंने कहा कि गुरु नानक द्वारा दिया गया सामाजिक सद्भाव, एकता और सौहार्द का संदेश आज पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। मुख्यमंत्री ने इस शुभ अवसर पर प्रदेशवासियों के जीवन में सुख-समृद्धि की कामना भी की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रकाश उत्सव से पहले आयोजित नगर कीर्तन में भाग लिया, जो सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के दस गुरुओं में से पहले गुरु नानक देव की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट करते हुए कहा कि, ''आज करनाल में श्री गुरु नानक देव जी की जयंती से पहले आयोजित नगर कीर्तन में मैंने शीश झुकाया और पूरे देश और प्रदेश के लोगों की सुख-समृद्धि के लिए प्रार्थना की। पूज्य गुरुओं की शिक्षाएँ हमें समाज में एकता और भाईचारा बढ़ाने के साथ-साथ सेवा की भावना बढ़ाने के लिए प्रेरित करती हैं। हमें हमेशा उनके दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए।”

एक्टिंग और सिंगिंग के बाद अब राजनीति में एंट्री लेंगी अक्षरा सिंह, जॉइन करेंगी ये पार्टी

होने वाले ससुर के साथ नेशनल TV पर नजर आएगी मलाइका अरोड़ा, डांस शो में मचेगा धमाल!

गंगा तट पर विदेशी मेहमान ! भव्य देव दिवाली देखने काशी पहुंचे 70 देशों के राजनयिक, 12 लाख दीपों से जगमगाएंगे 84 घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -