शाजापुर जिले में 53 बुजुर्ग बने शतकवीर
शाजापुर जिले में 53 बुजुर्ग बने शतकवीर
Share:

शाजापुर - करीब साढ़े 9 लाख की जनसंख्या वाला शाजापुर जिला इस बात के लिए गर्व कर सकता है कि उसके जिले में 53 बुजुर्ग अपने दीर्घकालीन अनुभवों को नई पीढ़ी को बाँटने के लिए मौजूद हैं.आज वृद्धजन दिवस पर इन्हें जिला प्रशासन सम्मानित करेगा.

दरअसल इन बुजुर्गों की खोज निर्वाचन विभाग के इसी साल फरवरी में हुए सर्वे में सामने आई.इसके लिए वर्ष 2011 की जनगणना को आधार बनाया गया. फिर घर-घर पहुंचकर उनके मतदाता परिचय-पत्रों की जांच-पड़ताल की गई.इनकी उम्र 100 से 107 साल के बीच मिली .सियाशरण दास नामक व्यक्ति की आयु तो 120 साल बताई जा रही है , लेकिन संदेह होने से इनके दस्तावेजों की फिर से पुष्टि की जा रही है.

इस बारे में जिला निर्वाचन कार्यालय के सुपरवाइजर राजेंद्र रिणवा ने बताया कि 53 बुजुर्गों के शतायु होने की पुष्टि हो गई. ये सभी जीवित हैं. इनमें शाजापुर विधानसभा क्षेत्र के 17, शुजालपुर के 11 एवं कालापीपल के 25 बुजुर्ग हैं. 36 बुजुर्ग जांच के दायरे में है. यदि इनकी उम्र सही मिलती है तो यह संख्या 89 हो जाएगी.

जिले की विभिन्न जनपदों में बुजुर्गों का सम्मान होगा, वहीं शाजापुर जनपद क्षेत्र के वृद्घजनों का सम्मान कलेक्टोरेट में किया जाएगा. शतायु सम्मान केअंतर्गत हर बुजुर्ग को एक हजार रुपए नकद राशि व शॉल, श्रीफल दिए जाएंगे.समारोह में ये बुजुर्ग अपने अनुभव भी साझा कर सकेंगे. एडीएम मीनाक्षी सिंह ने बताया आने वाले दिनों में जिला स्तरीय कार्यक्रम भी होगा.

होंसले से उम्र को मात : 100 साल की बुजुर्ग ने रेस में जीता गोल्ड मेडल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -