रूस-यूक्रेन युद्ध के 500 दिन, मारे जा चुके पुतिन के 50 हज़ार जवान - स्टडी में दावा
रूस-यूक्रेन युद्ध के 500 दिन, मारे जा चुके पुतिन के 50 हज़ार जवान - स्टडी में दावा
Share:

मॉस्को: रूस और यूक्रेन के बीच बीते लगभग 15 महीनों से युद्ध जारी है. इतने दिनों के इस युद्ध में न तो पुतिन जीत पाए हैं और न ही जेलेंस्की ने हार मानी है. ऐसे में दोनों देशों के बीच यह जंग कब तक चलेगी, यह कहना कठिन है. वहीं इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल, एक स्टडी में दावा किया गया है कि, 500 दिनों से जारी इस जंग में रूस के लगभग 50000 सैनिकों की जान गई है. बता दें कि 24 फरवरी 2022 को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था, तभी से दोनों में जंग जारी है. इस 8 जुलाई को यूक्रेन युद्ध के 500 दिन पूरे हो गए थे.

इस विनाशकारी जंग के 500 दिन होने के बाद दो रशियन मीडिया आउटलेट्स (Mediazona and Meduza) ने जर्मनी यूनिवर्सिटी के डाटा साइनटिस्ट्स के साथ मिलकर एक अध्ययन किया है. इस स्टडी के अनुसार, युक्रेन युद्ध में अब तक 50 हजार रूसी सैनिक मारे जा चुके हैं. लेकिन, रूस का कहना है कि इस युद्ध में उसके सिर्फ 6000 सैनिक मारे गए हैं. इस नए अध्ययन में बताया गया है कि यूक्रेन युद्ध में मई 2023 तक 47000 रूसी जवान मारे गए हैं. स्टडी के अनुसार, गत वर्ष यानी कि 2022 में 25 हजार सैनिकों की जान गई थी. इसमें अलग अलग आयु के लोग शामिल थे.

बता दें कि विभिन्न रिपोर्ट में अलग-अलग आंकड़े पेश किए गए हैं. रूसी मीडिया आउटलेट Mediazona और बीबीसी रशियन सर्विस ने कहा कि 2022 और 2023 के बीच 27, 423 रूसी सैनिकों की जान गई है. बता दें कि मीडियाजोना रूस का नया मीडिया आउटलेट है, जिसे रूस ने विदेशी एजेंट बताया हुआ है. व्हाइट हाउस ने मई में जानकारी दी थी कि दिसबंर 2022 और मई 2023 के बीच 20000 रूसी सैनिकों की जान गई थी. वहीं, फरवरी में ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि रूस यूक्रेन के युद्ध में 40 से 60 हजार रूसी सैनिकों की जान गई है. वहीं, यूएस डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी ने 35 से 43 हजार रूसी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया था.

107 वर्षों में पहली बार फ्रांस की 'बैस्टिल डे परेड' में मार्च करेंगे भारतीय जवान, दुनिया जानेगी हिंदुस्तान का गौरवशाली इतिहास!

सीरिया में बाइक पर घूम रहे ISIS के टॉप आतंकी अल-मुजाहिर को अमेरिका ने ड्रोन से किया ढेर, जारी किया Video

फ्रांस में भी दंगा उसे इस्लामी राष्ट्र बनाने के लिए ही हो रहा ? मौलाना की सीख जान लीजिए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -