दुनिया के अजीबो गरीब प्रतिबन्ध
दुनिया के अजीबो गरीब प्रतिबन्ध
Share:

दुनिया में कई अजीबो-गरीब तरह के कानून हैं, जिनमे से कुछ को सुनकर आपको हंसी आएगी और कुछ ऐसे हैं जिनका पालन न करने पर सख्त सजा का प्रावधान भी है. तो ऐसे ही कुछ अजीबो-गरीब प्रतिबन्ध हम दुनिया भर से चुनकर आपके लिए लेकर आए हैं. 

1 -  क्या आपने कभी सोचा है कि आपको अपने बच्चे का नाम रखने के लिए किसी निर्धारित लिस्ट में से नाम खोजना होगा, नहीं न, लेकिन डेनमार्क ऐसा देश है, जहाँ आप निर्धारित 7000 नामों के अलावा दूसरा नाम नहीं रख सकते. है न अजीब.


2 - दुनिया में कई लोग चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए जॉगिंग करते हैं, लेकिन अगर आप बुरुंडी के निवासी हैं तो आप जॉगिंग नहीं कर सकते. इस अफ्रीकी देश में वहां के राष्ट्रपति ने ये कहते हुए जॉगिंग पर रोक लगा दी है कि इससे असामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है. अब बताइये जॉगिंग करने से कौन असामाजिक हो जाएगा. 


3 - अगर आपको चूइंगगम खाना पसंद है तो कभी सिंगापुर मत जाइएगा, क्योंकि वहां चूइंगगम खाने पर प्रतिबन्ध है. इसके लिए आपको जुर्माना भी हो सकता है.


4 - मिलान एक देश है, जो पहले ऑस्ट्रिया के आधीन था, वहां ये कानून था कि कोई भी अपने चेहरा उदास नहीं रख सकता. हालाँकि किसी की मृत्यु पर उदास रहने की छूट थी. बाकी समय आपके चेहरे पर मुस्कराहट होनी ही चाहिए. हद है यार, क्या जबरदस्ती हसें ?


5 - उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के बारे में तो आप जानते ही होंगे. उन्होंने अपने देश में कई अजीब कानून लागू कर रखे हैं. उन्ही में से एक है ब्लू जीन्स पर प्रतिबन्ध. अब देखिये ब्लू जीन्स दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली जीन्स है, लेकिन उत्तर कोरिया में कोई इसे नहीं पहनता, कारण, क्योंकि किम जोंग चाहते हैं कि उनका देश पश्चिमी सभ्यताओं से बचा रहे.   

तो देखे आपने दुनिया के ये अजीब प्रतिबन्ध. 

ये भी देखें:-

बार्बी कपल बनने की चाहत में किया यह काम

यहाँ बच्चो के दांत टूटने पर उन्हें मिलते हैं पैसे

न्यूड तस्वीरें देखते ही लड़कों से ज्यादा उत्तेजित होती हैं लड़कियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -