5 हजार टन दाल के आयात की निविदा जारी
5 हजार टन दाल के आयात की निविदा जारी
Share:

नई दिल्ली : दाल की कीमतों को लेकर आम आदमी के साथ ही सरकार को भी परेशानियों के घेरे ने देखा जा रहा है. अब यह बात सामने आ रही है कि अगले माह से दाल की घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा 5,000 टन अरहर दाल के आयात को लेकर निविदा जारी की गई है. साथ ही यह भी बताया है कि दाल की खेप को मूल्य बोली के आधार पर बढ़ाया भी जा सकता है.

जानकारी में यह बात सामने आई है कि वित्त वर्ष 2016 में दाल की कीमतों में वृद्धि भी हो सकने की सम्भावना बनी हुई है और इस सम्भावना के चलते सरकार के द्वारा एमएमटीसी को यह निर्देश भी दिया गया है घरेलू उपलब्धता को बढ़ाया जाना है और बढ़ती हुई कीमतों पर लगाम लगाना है. इसके लिए दाल का आयात किया जाना बेहद जरुरी है.

गौरतलब है कि दाल के भाव को का उच्चतम स्तर बाजार में 200 रु किलो भी देखा जा चूका है जबकि आज कि बात करे तो अब भी बाजार में दाल का भाव 180 रु किलो बना हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार यह बताया जा रहा है कि एमएमटीसी के द्वारा म्यांमा, मालावी, मोजाम्बिक या फिर किसी अन्य स्थान का चयन 5,000 टन का आयात के लिए किया गया है और बोली आमंत्रित की गई है.

बताया यह भी जा रहा है कि इस हेतु तकनीकी और मूल्य की बोली को 18 जनवरी 2016 तक जमा करवाया जाना है और यह भी बताया है कि यह निविदा 22 जनवरी तक वैध रहने वाली है. सरकार चाहती है कि दाल की बढ़ी हुई कीमतों का बोझ वर्ष 2016 में जनता के ऊपर ना पड़े. गौरतलब है कि बीते वर्ष के दौरान जहाँ बारिश कम हुई वहीँ यह भी देखने को मिला कि इससे उत्पादन पर खासा ऎसे हुआ और इस कारण बाजार में दाल के भाव आसमान पर पहुँच गए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -