आलिराजपुर जिले में एक घंटे में 5 इंच बारिश, फसलों को मिला जीवनदान।
आलिराजपुर जिले में एक घंटे में 5 इंच बारिश, फसलों को मिला जीवनदान।
Share:

दिलीप सिंह वर्मा/ आलिराजपुर। मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य आलिराजपुर जिला जो कि औसत बारिश में प्रदेश में सबसे कम बारिश वाला जिला है। लेकिन यहाँ पिछले चौबिस घंटों में भगवान गणेश के आगमन के साथ ही इन्द्र देव ने कृपा की बारिश कर दी है। पिछले 15 दिनों से बारिश की लंबी खेंच के चलते आलिराजपुर जिले के किसान और लोग सभी चिंतित और परेशान थे। उमस और गर्मी से भी बुरा हाल था, अवर्षा की स्थिति ने प्रशासन की चिंता भी बढा दी थी, ऐसे में दिनांक 1 सितम्बर की दरिमियान दिन में इन्द्र देव ने मेहरबानी की और उमड, घुमड कर बादल छाये और एक घंटा मूसलाधार बारिश हुई।

जिसके चलते क्षेत्र के सारे नदी नाले उफान पर आ गये, आलिराजपुर की सुक्कड नदी उफान पर आ गई। वहीं एक व्यक्ति को नदी में बहने से होमगार्ड और बचाव दल के लोगों ने रस्सी के सहारे बचाया। जिले में कई स्थानों पर बडे-बडे पेड उखड कर गिर गये, नदी नाले उफान पर आने से व कई रपटों पर पानी आने से आवागमन बाधित हुआ तो जिला प्रशासन ने बारिश को देखते हुए स्कूलों में अवकाष घोषित कर दिया। ग्राम उंडवा में नदी में तेज बहाव आने से पानी पुलिया पर से बहा, आलिराजपुर में राक्क्षा नदी पटेल ब्रिज के उपर से बही, तेज बारिश से कई बिजली के खंबे भी धराशाई हो गये। जिससे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति आधित रही, काले घने बादल छाने से दिन में अंघेरा दिखाई दे रहा था। 

इस भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। भूअभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार आलिराजुपर में पिछले 24 घंटे में 138.4 एम.एम.बारिश, जोबट में 17 एम.एम., आजाद नगर में 19 एम.एम., कठिवाडा में 2 एम.एम., उदयगढ में 13.1 एम.एम. तथा सोंडवा में 27 एम.एम. बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश के बाद नदी नालों में पानी उफान पर बह रहा है, अच्छी बारिश से जिले में अवर्षा की स्थिति से कुछ हद तक राहत मिल जायेगी। हालांकी अभी भी एक दो बार ऐसी ही अच्छी बारिश हो जाये तो जिला कम बारिश वाले क्षेत्र से बहार आ जायेगा।

झाबुआ में पिछले 24 घंटों में 38 एम.एम. बारिश दर्ज।

मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य झाबुआ जिले में पिछले 24 घंटों में झमाझम बारिश दर्ज गई है। बारिश ने अपने अंतिम दिनों में एक बार फिर से झमाझम वर्षा कर किसानों और फसलों को राहत दे दी है। वहीं लोगों को गर्मी और उमस से निजात मिल गई है। 1 सितंबर को जिले भर में अच्छी बारिश दर्ज की गई, हालांकी पेटलावद और रानापुर क्षेत्र में बारिश का जौर कुछ कम रहा लेकिन अभी भी अच्छी बारिश की आवष्यकता है। इस वर्षा ने कई जगहों पर जन जीवन को भी अस्त व्यस्त किया और झाबुआ, कालिदेवी और थांदला, मेघनगर में लोगों को बारिश के चलते परेशानियां झेलना पडी। भूअभिलेख से प्राप्त जानकारी अनुसार पिछले चौबिस घंटों में झाबुआ में 38.4 एम.एम., रामा में 36.2 एम.एम., थांदला में 52.8 एम.एम., पेटलावद में 2.8 एम.एम., रानापुर में 7 एम.एम.तथा मेघनगर में 57 एम.एम. बारिश दर्ज की गइ्र है। जिले में इस साल औसत रूप से कुल 578.2 एम.एम. बारिश दर्ज की गई है अर्थात जिले में कुल 23 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि जिले में कुल 773.4 एम.एम. अर्थात 32 इंच की बारिश की आवश्यकता होती है अर्थात जिले में अभी दस इंच बारिश की और आवश्यकता है कल हुई इस बारिश से क्षेत्र के कई नदी नालों में एक बार फिर उफान आ गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर माह में अभी एक दो बार और अच्छी बारिश होगी।

इतिहास में पहली बार चांदी की पालकी में सवार होकर उज्‍जैन भ्रमण करेंगे कालभैरव

राहुल-केजरीवाल के बाद अब CM नितीश भी PM पद की दौड़ में, शुरू किया मिशन 2024

PM मोदी ने नौसेना को सौंपा पहला स्वदेशी विमानवाहक युद्धपोत INS विक्रांत, जानें इसके बारे में सबकुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -