गर्भावस्था के पहले तीन माह नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन
गर्भावस्था के पहले तीन माह नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन
Share:

गर्भावस्था की पहली तिमाही एक महत्वपूर्ण समय होता है जब बच्चे का विकास अपने प्रारंभिक चरण में होता है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप अपने बढ़ते बच्चे को सर्वोत्तम पोषण प्रदान कर रहे हैं। इस यात्रा में आपकी मदद करने के लिए, हमने पांच खाद्य पदार्थों की एक सूची तैयार करने के लिए विशेषज्ञों से सलाह ली है, जिन्हें आपके बच्चे के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए पहली तिमाही के दौरान आपके आहार से तुरंत हटा दिया जाना चाहिए।

1. उच्च पारा मछली

पारा आपके बच्चे के विकासशील तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। शार्क, स्वोर्डफ़िश, किंग मैकेरल और टाइलफ़िश जैसी मछलियों में पारा का स्तर अधिक होता है। इसके बजाय, अपने बच्चे के स्वास्थ्य को खतरे में डाले बिना अपनी समुद्री भोजन की लालसा को पूरा करने के लिए सैल्मन, झींगा और कैटफ़िश जैसी कम पारा वाली मछली का विकल्प चुनें।

2. कच्चा या अधपका समुद्री भोजन और अंडे

पहली तिमाही के दौरान कच्चे या अधपके समुद्री भोजन और अंडे का सेवन आपको साल्मोनेला और लिस्टेरिया जैसे हानिकारक बैक्टीरिया के संपर्क में ला सकता है। ये संक्रमण आपके बच्चे के लिए गंभीर जटिलताएँ पैदा कर सकते हैं। अंडे को अच्छी तरह से पकाना सुनिश्चित करें और सुशी, सीप और अन्य कच्चे समुद्री भोजन से बचें।

3. अपाश्चुरीकृत डेयरी उत्पाद

कुछ प्रकार के पनीर और दूध जैसे अनपॉस्टुराइज्ड डेयरी उत्पादों में लिस्टेरिया जैसे हानिकारक बैक्टीरिया हो सकते हैं। आपके विकासशील बच्चे को नुकसान पहुंचाने वाले संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए पाश्चुरीकृत डेयरी उत्पादों पर स्विच करना महत्वपूर्ण है।

4. कैफीन

जबकि गर्भावस्था के दौरान थोड़ी सी कैफीन आमतौर पर सुरक्षित मानी जाती है, अत्यधिक कैफीन के सेवन से गर्भपात और समय से पहले जन्म का खतरा बढ़ सकता है। अपने दैनिक कैफीन सेवन को 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं सीमित करना सबसे अच्छा है, जो लगभग एक 12-औंस कप कॉफी के बराबर है।

5. उच्च चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

उच्च चीनी और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ गर्भावस्था के दौरान अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ने और गर्भकालीन मधुमेह का कारण बन सकते हैं। उनमें आवश्यक पोषक तत्वों की भी कमी होती है जिनकी आपके बच्चे को उचित विकास के लिए आवश्यकता होती है। इसके बजाय भरपूर मात्रा में फल, सब्जियाँ, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन युक्त संतुलित आहार पर ध्यान दें।

अनुभवी सलाह:

हमने पहली तिमाही के दौरान इन खाद्य पदार्थों से परहेज के महत्व के बारे में प्रसिद्ध प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. एमिली पार्कर से बात की। डॉ. पार्कर इस बात पर जोर देते हैं, "पहली तिमाही बच्चे के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए, संतुलित आहार का पालन करना आवश्यक है जो इन संभावित हानिकारक खाद्य पदार्थों को बाहर करता है। व्यक्तिगत आहार संबंधी सिफारिशों के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श लें।"

अंत में, पहली तिमाही के दौरान आपके बच्चे का स्वास्थ्य काफी हद तक आपके द्वारा चुने गए विकल्पों पर निर्भर करता है। अपने आहार से उच्च पारा मछली, कच्चे समुद्री भोजन और अंडे, अपाश्चुरीकृत डेयरी, अत्यधिक कैफीन और उच्च चीनी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को हटाकर, आप संभावित जोखिमों को काफी कम कर सकते हैं और अपने बच्चे के स्वस्थ विकास का समर्थन कर सकते हैं।

याद रखें, पोषण और गर्भावस्था पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन के लिए अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करना हमेशा सर्वोत्तम होता है। जानकारीपूर्ण आहार विकल्प चुनकर, आप अपने बच्चे के लिए एक स्वस्थ शुरुआत सुनिश्चित करने की दिशा में एक सक्रिय कदम उठा रहे हैं।

'बुड्ढा... होगा तेरा बाप' में विजय के स्वैग के पीछे का सीक्रेट

सिद्धार्थ मल्होत्रा को ऑफर किया गया था फिल्म 'फैशन' के लिए रोल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -