मारुती सुजुकी सहित 5 कंपनियों को नहीं मिल पायेगा अब ये इंजन
मारुती सुजुकी सहित 5 कंपनियों को नहीं मिल पायेगा अब ये इंजन
Share:

नई दिल्ली. ये बात जानने आपको आश्चर्य होगा कि मारुती सुजुकी, टाटा मोटर्स, शेवरले, प्रीमियर और फिएट की डीजल कारों में सिर्फ एक ही डीजल इस्तेमाल होता है. इन पांचो कारों में सिर्फ फिएट का ही 1.3 लीटर मल्टिजेट डीजल इंजन लगाया जाता है. यह कंपनियां अपने 24 मॉडल में इसी इंजन का इस्तेमाल किया जाता है. अब इस मामले में नई खबर है कि यह इंजन शायद ही गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाए. एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, फिएट अपने इस मल्टिजेट डीजल इंजन को साल 2020 में बंद कर देगी, इसके पीछे कारण है कि भारत में साल 2020 में बीएस-VI लागू होगा किन्तु फिएट अब इस इंजन को अपग्रेड करने के मूड में नहीं है. 1.3 लीटर मल्टिजेट डीजल इंजन की करीब 3 मिलियन यूनिट्स बिकी है.

यह इंजन सबसे अधिक मारुती सुजुकी की डीजल कारों में इस्तेमाल होता है, इसके बाद बारी आती है टाटा मोटर्स की. फिएट यदि इंजन को बनाना बंद कर देगी तब ऐसी स्थिति में कंपनियां क्या करेगी, सोचने वाला विषय है. यह इंजन वर्ल्ड वाइड पॉपुलर है. ऐसी स्थिति में कम्पनी इन हाउस इंजन डेवलप करेगी या फिर किसी दूसरी कंपनी से कॉन्टेक्ट कर इंजन की पूर्ति करेगी.

यह भी बता दे कि मारुती सुजुकी ने अपना 1.5 लीटर डीजल इंजन नेक्स्ट-जेन सियाज में पेश करेगी, साथ ही टाटा मोटर्स का Revotorq इंजन भी मार्केट में अवेलेबल है. ऑटो एक्सपर्ट इस बारे में बताते है कि फिएट का 1.3 लीटर मल्टिजेट डीजल इंजन बहुत ही कामयाब इंजन है, यदि कंपनी इसे बनाना बंद कर देगी तो ऑटोमोबाइल कम्पनी को खुद से ही इंजन बनाने का विकल्प तलाशना कर पड़ सकता है.

ये भी पढ़े

कॉन्फेडरेट देगी हार्ले डेविडसन को टक्कर

होंडा ने लांच की नई बाइक CB150R, जानिए इसके बारे में

जानिए भारत में सबसे अधिक माइलेज देने वाली बाइक के नाम

पढिये भारत में आने वाली नई बाइक और कार के विशेषताओ के बारे में और जानिए कौनसी बाइक और कार है बेस्ट आपके लिए?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -