सऊदी में 4 महीने के भीतर मिली 48 लोगों को मौत की सजा
सऊदी में 4 महीने के भीतर मिली 48 लोगों को मौत की सजा
Share:

अपनी रूढ़िवादी प्रथाओं और कड़े कानून के लिए जाने जाने वाले सऊदी अरब में आज भी परिस्थितियां जस की तस बनी हुई है. इसका एक ताजा उदाहरण हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट में देखने को मिला. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि देशभर में पिछले चार महीने के अंदर करीब 48 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई है. इनमें से अधिकतर मामले ड्रग्स से जुड़े थे. इस बात का खुलासा अमेरिका की मानवाधिकार संस्था ह्यूमन राइट्स वॉच (एचआरडब्ल्यू) की हालिया रिपोर्ट में हुआ है. संस्था ने इस न्याय प्रणाली को पूरी तरह गलत बताया है.

बता दें कि मौत की सजा सुनाने में साउदी अरब का नाम सबसे ऊपर आता है. यहाँ के क़ानून के अंतर्गत आतंकवाद, बलात्कार, हत्या, लूटपाट, ड्रग्स की तस्करी जैसे मामलों में दोषी पाए जाने वाले को सीधे मौत की सजा दे दी जाती है. इसको लेकर कई मानवाधिकार संस्थाओं ने आवाज भी उठायी है लेकिन सरकार का दावा है कि मौत की सजा अपराधों को लेकर डर पैदा करती है. और, लोग ऐसा कुछ भी करने से हिचकते हैं.

एचआरडब्ल्यू में मध्यपूर्व क्षेत्र की निदेशक सारा लेह व्हिटसन का कहना है कि, "सऊदी अरब में इतने लोगों को मौत की सजा दे दी जाती है, तब भी जब वे किसी जघन्य अपराध में शामिल नहीं होते." संस्था का कहना है कि सऊदी अरब में साल 2014 के बाद से अब तक लगभग 600 लोगों को मौत की सजा दी गई है. जबकि पिछले साल करीब 150 लोगों को मौत की सजा सुनाई गई थी.

 

चीन में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर

अंतर कोरियाई सम्मेलन में पैदल चलकर पहुंचेंगे किम जोंग

वीडियो: आपकी सेल्फी को शानदार बना देते है ये कुछ शानदार ऐप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -