चीन में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर
चीन में मिला दुनिया का सबसे बड़ा मच्छर
Share:

दुनिया में ना जाने कैसे कैसे आविष्कार होते रहते हैं. हर दिन हमें कुछ नया ज्ञान प्राप्त होता है, जिसे हम अक्सर दूसरों के साथ शेयर करते हैं. आज इस खबर के माध्यम से हम भी आपके साथ भी एक जानकारी शेयर करने जा रहे हैं. हाल ही में चीन के सिचुआन शहर में एक कीट वैज्ञानिक के द्वारा एक बहुत ही विशालकाय मच्छर की खोज की गई. वैज्ञानिक ने उस मच्छर के पंखों का फैलाव करीब सवा 11 सेंटीमीटर या तकरीबन 4.4 इंच बताया है.

रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार पश्चमी चाइना के एक कीट म्यूज़ियम के क्यूरेटर झाओ ली ने इस विषय में बात करते हुए बताया कि, वैज्ञानिक द्वारा खोजे गये मच्छर का सम्बन्ध दुनिया की सबसे लम्बी मच्छर की प्रजाति 'होलोरूसिया मिकादो' से है. पिछले साल माउंट किंगिंचेंग के फील्ड दौरे के दौरान इस प्रजाति का पता लगाया गया था, तभी से इसकी जांच शुरू की गई.

क्यूरेटर ने बताया कि बड़े ही खौफनाक दिखने वाले यह मच्छर खून नहीं चूसते. एक एडल्ट मच्छर का जीवन केवल कुछ दिनों के लिए ही होता है, जो फूलों के पराग का सेवन करते हैं. ली ने आगे कहा की, "दुनिया में दसियों हजार प्रकार के मच्छर हैं. महज 100 प्रजाति खून पर पलते हैं और मानवों के लिए समस्या हैं."

इन मच्छरों को 'क्रेन फ्लाई' के नाम से भी जाना जाता है. विशाल होने के कारण इन मच्छरों को उड़ने में बड़ी दिक्कत होती है और यह ज्यादातर उन इलाकों में पाए जाते हैं, जहां पेड़-पौधों की पैदावार ज्यादा होती है.

Video : इस महिला ने मगरमच्‍छ के लिए दिया अपने पति को तलाक

इस सीक्रेट सोसायटी में रहते हैं जिंदा भूत

कॉफ़ी खोल सकती है आपके व्यक्तित्व से जुड़े कई राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -