मिस्त्र में मिला 4400 साल पुराना मकबरा, पुरातत्व विभाग को मिली कई रहस्यमई वस्तुएं
मिस्त्र में मिला 4400 साल पुराना मकबरा, पुरातत्व विभाग को मिली कई रहस्यमई वस्तुएं
Share:

काहिरा: कुछ समय पहले दिनों मिस्र में काहिरा के पास सक्कारा प्रांत में स्थित पिरामिडों के समीप आर्कियोलॉजिस्ट की एक टीम कार्य कर रही थी. इसी दौरान पाया कि एक पुराने पिरामिड के समीप जमीन पर चलने से रहस्यमयी आवाज आ रही है, इस पर उन्होंने आवाज का सोर्स तलाशना शुरू किया, तो पाया कि जिसे वो मात्र रास्ता समझ रहे थे वो कुछ और था. पुरातत्व विभाग की टीम को यहां खुदाई करने पर एक पुराना मकबरा मिला है और जो अन्य साक्ष्य मिले हैं, उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि ये करीब 4400 साल पुराना मकबरा है. मिस्र के संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक ये पिछले कुछ दशकों में हुई सबसे अनूठी खोज है. मकबरे के अंदर शानदार रंगबिरंगी नक्काशी और फैरो की भीमकाय मूर्तियां भी प्राप्त हुई हैं.

नए साल पर भी पड़ सकता है शटडाउन का असर

स्थानीय मीडिया के अनुसार, ये पूछने पर कि वो आवाजें कहां से आ रही थीं विशेषज्ञों ने बताया कि उनका अनुमान है कि पिरामिड के पास जमीन के ऊपरी हिस्से से आ रही आवाजों के दो कारण हो सकते हैं. एक कारण तो ये कि जमीन के नीचे का काफी हिस्सा खाली था और दूसरा उस स्थान से हवा गुजर रही थी जिससे अजीब सी आवाजें निकल रही थीं.

पाक आर्मी चीफ ने भी किया प्रधानमंत्री इमरान खान के शांति प्रस्ताव का समर्थन

विशेषज्ञों का कहना है कि इस स्थान पर उस दौर का कोई बहुत बड़ा पुजारी या धर्मगुरु रहा करता था. दीवारों में बने खूबसूरत चित्रों में वे अपने परिवार जैसे कि मां, पत्नी और दूसरे सदस्यों के साथ बैठे भी दिखाई दे रहे हैं. वहीं अंदर मिले समान को देख कर अनुमान लगाया जा रहा है कि पिछले 4400 सालों से इन वस्तुओं को किसी ने भी छुआ नहीं है. विशेषज्ञों को आगे की खुदाई में उस काल के और भी रहस्य खुलने और नयी वस्तुएं के मिलने का अनुमान है. 

खबरें और भी:-

सर्वाधिक बार फीफा विश्व कप जीतने वाला क्लब बना रियल मेड्रिड, 4 बार जीत चुका है ये खिताब

टॉवर पर चढ़ा शख्स बोला मुझे बनाओ पाकिस्तान का प्रधानमंत्री

इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए चीन ने छोड़ा पहला संचार उपग्रह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -