महिला सशक्तिकरण मजबूत : 40 फीसदी महिलाओं के पास है खुद की सम्पत्ति
महिला सशक्तिकरण मजबूत : 40 फीसदी महिलाओं के पास है खुद की सम्पत्ति
Share:

नई दिल्ली : देश में महिला सशक्तिकरण को लेकर मजबूती देखने को मिल रही है. जैसे हाल ही में यह बात सामने आई है कि भारत में 15 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में करीब 40 फीसदी से भी अधिक ऐसे महिलाएं है जिनके पास या तो खुद की सम्पत्ति है या फिर उनका संयुक्त सम्पत्ति में अपना हिस्सा है. इस मामले में हाल ही हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है.

इस मामले में राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2015-16 के पहले चरण में यह बात सामने आई है कि आबादी, स्वास्थ्य और पोषण पर सूचना मुहैया कराने के साथ ही महिला सशक्तीकरण को लेकर भी बेहतर रिजल्ट सामने आये है. एक संबंधित अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए यह भी कहा है कि हमारे द्वारा महिला सशक्तिकरण को समझने के लिए कई अहम मुद्दों जैसे संपत्ति पर महिला का अधिकार और गर्भवती महिला के खिलाफ घरेलू हिंसा को भी सर्वेक्षण का हिस्सा बनाया गया है.

और हमें इन मामलों में महिलाओं की तरक्की नजर आई है. इस सर्वेक्षण में ही यह बात भी सामने आई है कि रिपोर्ट में बिहार को पहला स्थान प्राप्त हुआ है. और यहाँ करीब 58.8 फीसदी महिलाएं ऐसी है जिनके पास खुद की सम्पत्ति है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -