रेलवे बुकिंग में 4 फीसदी की गिरावट, सब्सिडी बढ़ने की उम्मीद

रेलवे बुकिंग में 4 फीसदी की गिरावट, सब्सिडी बढ़ने की उम्मीद

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे के द्वारा सवारी को लुभाने के लिए जहाँ एक तरफ कई नई-नई योजनाओं का शुभारम्भ किया जा रहा है वहीँ दूसरी तरफ रेलवे को घाटे का सामना भी करना पड़ रहा है. हाल ही में यह बात सामने आई है कि चालू वित्त वर्ष में रेलवे डिपार्टमेंट को यात्रियों की बुकिंग में भारी कमी झेलना पड़ी है. इस दौरान यह सामने आया है कि अगस्त माह की अवधि में बुकिंग में 4 प्रतिशत की गिरावट आई है.

बताया जा रहा है कि इन दिनों किराये में भी किसी तरह कि कोई वृद्धि नहीं की गई है. इसको लेकर रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु भी चिंतित दिखाई दे रहे है. और साथ ही यह भी आशंका जताई जा रही है कि इससे यात्री सब्सिडी में भी बढ़ोतरी हो सकती है. इस दौरान यह बात सामने आई है कि अप्रैल से अगस्त माह के दौरान ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगो की संख्या 342.78 करोड़ हो गई है जोकि पिछले वर्ष के दौरान इसी माह अवधि में 357.53 करोड़ देखि गई थी.

यानी की रेल यात्रियों की संख्या में 14.74 करोड़ की कमी देखने को मिली है. वहीँ आमदनी की बात करें तो रेलवे को इस दौरान 19,394.75 करोड़ रूपये की आमदनी है जोकि निर्धारित लक्ष्य 20,204.85 करोड़ रूपये से 4.95 प्रतिशत कम है. इस मामले को ध्यान में रखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यदि यात्रियों की संख्या में इसी तरह कमी आती रही तो यात्री सब्सिडी जोकि फ़िलहाल 29 हजार करोड़ है, वह भी बढ़ सकती है.