जंग के बीच रूस में फंसे 4 नेपालियों ने भारत से मांगी मदद, कहा- हमारा देश नहीं सुन रहा
जंग के बीच रूस में फंसे 4 नेपालियों ने भारत से मांगी मदद, कहा- हमारा देश नहीं सुन रहा
Share:

नई दिल्ली: चार नेपाली लोगों ने भारत सरकार से उन्हें रूस से छुड़ाने की अपील करते हुए कहा है कि उन्हें धोखे से सेना में सहायक के रूप में काम करने के लिए देश में भेजा गया था, लेकिन इसके बजाय उन्हें यूक्रेन के खिलाफ चल रहे युद्ध में लड़ने के लिए मजबूर किया गया। सामने आए एक वीडियो में, लोगों को कड़ाके की ठंड में एक झोपड़ी में दुबके हुए देखा जा सकता है, जबकि उनमें से एक भारत सरकार से उन्हें बचाने की गुहार लगा रहा है।

चारों की पहचान संजय, राम, कुमार और संतोष के रूप में हुई है। वीडियो में एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि, "हमें रूसी सेना में तैनात किया गया है, और हम नेपाल से आए हैं। एजेंट ने हमसे झूठ बोलकर हमें यहां (रूस) भेजा है, और अब हमें बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हमें बताया गया था कि हमें रूसी सेना में मददगार के रूप में काम करना होगा, लेकिन अब हमें युद्ध लड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है।''

उन्होंने यह भी दावा किया कि पहले उनके साथ कई भारतीय नागरिक थे लेकिन नई दिल्ली सरकार ने उन्हें निकाल लिया था। उन्होंने कहा कि,  "लेकिन (मॉस्को में) नेपाल दूतावास द्वारा हमारी बात नहीं सुनी जा रही है। नेपाल हमारी मदद नहीं कर रहा है। हम अपने पड़ोसी देश भारत से मदद मांगना चाहते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि भारत हमारी मदद करेगा और हमें निराश नहीं करेगा। नेपाल और भारत के बीच बहुत मजबूत संबंध हैं। हमारी तरफ से कुछ नहीं हो रहा है, लेकिन आपका देश और आपका दूतावास बहुत शक्तिशाली हैं। हम सभी वापस जाना चाहते हैं। क्योंकि यहां हमारे साथ धोखा हुआ है।'' 

शख्स ने कहा, "हम 30 लोग थे, लेकिन अब केवल पांच बचे हैं। कुछ लोगों को अलग-अलग जगहों पर भेजा गया है जबकि कुछ लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। हमें यहां से निकलने में मदद करें।" नवीनतम घटनाक्रम उन खबरों के बीच आया है कि भारतीय पुरुषों को देश में नौकरी के वादे के साथ रूस भेजा जा रहा था, लेकिन इसके बजाय उन्हें युद्ध में लड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा था। पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया था जिसमें सात भारतीय लोगों को दिखाया गया था, जिन्होंने कहा था कि रूसी सेना द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें यूक्रेन के खिलाफ लड़ने के लिए मजबूर किया गया था।

वीडियो में, एक व्यक्ति का दावा है कि उन्हें एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए भी मजबूर किया गया और रसोइया और ड्राइवर के रूप में काम करने की पेशकश की गई। उन्होंने सरकार से उन्हें बचाने की अपील की। इस बीच, तेलंगाना का एक 30 वर्षीय व्यक्ति, जिसकी पहचान मोहम्मद असफान के रूप में हुई, रूस में युद्ध में मारा गया क्योंकि वह भी नौकरी धोखाधड़ी का शिकार हो गया था। अफसान के परिवार ने उसे रूस से वापस लाने के लिए एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी से मदद मांगी। लेकिन फिर अधिकारियों ने मॉस्को में भारतीय दूतावास से संपर्क किया, अधिकारियों ने पुष्टि की कि असफान की मृत्यु हो गई है। पिछले महीने यूक्रेन के डोनेट्स्क क्षेत्र में हवाई हमले में गुजरात के 23 वर्षीय निवासी हेमल अश्विनभाई मंगुकिया की मौत के बाद वह रूस-यूक्रेन युद्ध में मरने वाले दूसरे भारतीय हैं।

तमिलनाडु से श्रीलंका जा रही 71 करोड़ की ड्रग्स जब्त

पुतिन को पीएम मोदी ने रोका, वरना यूक्रेन पर हो जाता परमाणु हमला - अमेरिकी अधिकारियों का दावा

16 साल के बाद भारत और EFTA के बीच हुई बड़ी डील, इन चीजों के घटेंगे दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -