'नीट' में सफल रहे चार लाख परीक्षार्थी
'नीट' में सफल रहे चार लाख परीक्षार्थी
Share:

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मंगलवार को मेडिकल की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 'नीट' का रिजल्ट घोषित कर दिया नीट-1 और नीट-2 का यह संयुक्त रिजल्ट है.इसमें इस बार 4,09,477 उम्मीदवारों ने नीट में सफलता प्राप्त की है, जबकि 19,325 उम्मीदवारों को शीर्ष 15 फीसदी में शामिल किया गया है.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आधार पर राष्ट्रीय योग्यता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन 1 मई और 24 जुलाई को देशभर में किया गया था. दोनों परीक्षा में 8,02,594 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 7,31,223 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी.नीट-1 परीक्षा का आयोजन देश और विदेश के 52 शहरों के 1,040 केंद्रों पर किया गया था, जबकि नीट-2 का आयोजन देश के 56 शहरों के 739 केंद्रों पर किया गया था.इनमें से 19,325 उम्मीदवार शीर्ष 15 प्रतिशत में शामिल हुए, जबकि कुल 4,09,477 उम्मीदवारों को योग्य घोषित किया गया.

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट के 28 अप्रैल को दिए आदेश के अनुसार ही सीबीएसई ने उम्मीदवारों की ऑल इंडिया रैंक जारी की है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को ही राज्य बोर्ड और सीबीएसई बोर्ड के उम्मीदवारों की अलग-अलग रैंक के लिए सीबीएसई और मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को आदेश देने से मना कर दिया था.प्रवेश देने वाले प्राधिकरण अपने यहां मौजूद एमबीबीएस और बीडीएस की सीटों की संख्या के लिए ऑल इंडिया रैंक के आधार पर प्रावीण्य सूची जारी कर सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -