ये 4 श्राप जो रावण की मृत्यु का कारण बने
ये 4 श्राप जो रावण की मृत्यु का कारण बने
Share:

रावण के विनाश का कारण तो आप जानते ही हैं। लेकिन उसके अलावा भी रावण को मिले कई श्राप जो वबने रावण की मौत का कारण। क्या पैन जानते हैं उसकी मृत्यु का कारण बनने वाले उन 4 श्राप के बारे में। तो जानिए उनके बारे में।

* नलकुबेर का श्राप - रमायन के अनुसार जब रावण स्वर्ग लोक पहुंचा तो उसने रंभा नमक अप्सरा को पकड़ लिया। प्रार्थना के बाद भी उसने नही छोड़ा। यह बात जब नलकुबेर को पता चली तो उसने श्राप दिया की जब भी वो किसी स्त्री को स्पर्श करने की कोशिश करेगा उसके सर के दस टुकड़े हो जायेंगे।

* नंदी का श्राप - जब रावण भगवान् शिव से मिलने कैलाश पर्वत पहुंच तो उसने नंदी के स्वरूप की हंसी उड़ाई और बन्दर कहा तब उसे श्राप दिया कि तेरा विनाश बंदरो से ही होगा।

* शूर्पणखा का श्राप - रावण की बहन शूर्पणखा के पति का नाम विद्युतजिव्ह था। युद्ध में रावण ने उसके पति का विनाश कर दिया तब उसकी बहन ने श्राप दिया की मेरे ही कारण तेरा सर्वनाश होगा।

* तपस्विनी का श्राप - रावण का पुष्पक विमान किसी जगह जा कर गिरा जहाँ उसे एक स्त्री दिखाई दी जो भगवान् विष्णु के लिए तपस्या कर रही थी और रावण ने उसे बाल पकड़ कर उसके साथ चलने को कहा तभी तपस्विनी ने श्राप दिया कि एक स्त्री ही तेरी विनाश का कारण बनेगी।

रावण था बहुत बड़ा ज्ञानी, जानिए उसके बारे में ऐसी तीन बाते

इस व्यक्ति को पानी टेस्ट करने के लिए मिलते है लाखो रुपए

विदेशी लड़की ने क्लीक की भारत की खूबसूरत तस्वीरे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -